Main Menu

PrimaryKaMaster: यूपी : रूहेलखंड विवि आयोजित कराएगा बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2022, प्रदेश सरकार ने परीक्षा शुल्क में एक तिहाई कमी की

यूपी : रूहेलखंड विवि आयोजित कराएगा बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2022, प्रदेश सरकार ने परीक्षा शुल्क में एक तिहाई कमी की



प्रवेश परीक्षा एक से सात जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी। परीक्षा परिणाम 5 अगस्त को जारी किया जाएगा। परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों की काउंसलिंग 10 से 25 अगस्त के बीच करायी जाएगी। बीएड-2022 का नियमित सत्र 29 अगस्त से शुरू होगा।



बीएड (द्विवार्षिक) पाठ्यक्रम प्रवेश परीक्षा-2022 का आयोजन महात्मा ज्योतिबा फूले रूहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली की ओर से किया जाएगा। उधर, प्रदेश सरकार ने बी.एड प्रवेश परीक्षा का परीक्षा शुल्क एक तिहाई कम किया है। उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने बताया कि बीएड संयुक्त परीक्षा-2022 का विज्ञापन 15 अप्रैल को जारी किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा एक से सात जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी। परीक्षा परिणाम 5 अगस्त को जारी किया जाएगा। परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों की काउंसलिंग 10 से 25 अगस्त के बीच करायी जाएगी। बीएड-2022 का नियमित सत्र 29 अगस्त से शुरू होगा।



बीएड प्रवेश परीक्षा शुल्क कम किया
उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि सामान्य वर्ग और पिछड़े वर्ग के  विद्यार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क अभी 1500 रुपये और अनुसूचित जाति एवं जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 750 रुपये है। उन्होंने बताया कि इसमें  इसमें एक तिहाई (करीब 33 प्रतिशत) कमी करने का निर्णय लिया है। सामान्य, पिछड़े वर्ग और राज्य के बाहर के अभ्यर्थियों का शुल्क करीब 1000 रुपये, विलंब शुल्क के साथ 1600 रुपये निर्धारित किया है।  एससी-एसटी के अभ्यर्थियों का परीक्षा शुल्क करीब 500 रुपये और विलंब शुल्क के साथ 800 रुपये निर्धारित किया है। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सभी उत्तीर्ण छात्रों की काउंसलिंग शुल्क को भी एक हजार रुपये से घटाकर 650 रुपये किया है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ