Main Menu

PrimaryKaMaster: UP Board exam 2022 : लिखित परीक्षा के बाद होगी प्रयोगात्मक परीक्षा

UP Board exam 2022 : लिखित परीक्षा के बाद होगी प्रयोगात्मक परीक्षा 



यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 की प्रयोगात्मक परीक्षा इस बार लिखित परीक्षा के बाद संपन्न होगी। दरअसल माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी शैक्षिक कैलेंडर की निर्धारित तिथि पर प्रयोगात्मक परीक्षा कोरोना संक्रमण और विधानसभा चुनाव के चलते संपन्न नहीं हो पाई। ऐसे में बोर्ड ने लिखित परीक्षा के बाद प्रयोगात्मक परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। ऐसे में प्रयोगात्मक परीक्षा 12 अप्रैल के बाद संपन्न होंगी। 



माध्यमिक शिक्षा परिषद के निदेशक विनय कुमार पांडेय ने बताया कि पूर्व में लिखित परीक्षा के बाद प्रयोगात्मक कराई गई है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों से लिखित परीक्षा से पहले ही प्रयोगात्मक परीक्षा संपन्न करा ली जाती थी। इस बार शैक्षिक कैलेंडर के मुताबिक फरवरी में प्रयोगात्मक परीक्षा निर्धारित थी। लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते स्कूल बंद रहे और फिर विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान होने के चलते प्रयोगात्मक परीक्षाएं नहीं हो पाई। ऐसे में अब लिखित परीक्षा के बाद प्रयोगात्मक परीक्षा संपन्न कराई जाएगी। 



शैक्षिक कैलेंडर की निर्धारित तिथि पर ही शुरू हो रही बोर्ड परीक्षा 

माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से सत्र 2021-22 का शैक्षिक कैलेंडर जारी किया गया था। इसमें यूपी बोर्ड सत्र 2022 की परीक्षाएं मार्च के चौथे सप्ताह से शुरू होने की तिथि निर्धारित थी। अब बोर्ड ने परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। मार्च के अंतिम सप्ताह में ही शुरू हो रही हैं। बस प्रयोगात्मक परीक्षा निर्धारित तिथि पर नहीं हो पाई। जो अब लिखित परीक्षा के बाद संपन्न होगी। 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ