Main Menu

PrimaryKaMaster: NEET UG EXAM : किसी भी उम्र ले सकेंगे मेडिकल में दाखिला, बोर्ड ने ऊपरी आयु सीमा को किया समाप्त , इस साल से फैसला होगा लागू

NEET UG EXAM : किसी भी उम्र ले सकेंगे मेडिकल में दाखिला, बोर्ड ने ऊपरी आयु सीमा को किया समाप्त , इस साल से फैसला होगा लागू


नई दिल्ली: मेडिकल की पढ़ाई शुरू करने की अब उम्र की कोई सीमा नहीं रहेगी। नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) ने अंडरग्रेजुएड मेडिकल कोर्सों के लिए होने वाली नीट-यूजी की परीक्षा के लिए अधिकतम उम्र की सीमा को पूरी तरह से खत्म करने का फैसला किया है। इसके साथ ही नीट-यूजी परीक्षा का आयोजन करने वाले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को इसकी जानकारी छात्रों तक पहुंचाने का निर्देश दिया है। यह फैसला इसी साल से लागू हो जाएगा।




NEET-UG के लिए अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं


दरअसल 2017 में सीबीएसई ने नीट-यूजी में बैठने वाले सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए उम्र की अधिकतम सीमा 25 साल तय कर दी। एसएस, एसटी और ओबीसी के छात्रों के लिए इसमें पांच साल की छूट दी गई थी। यानी वे 30 साल की उम्र तक इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। लेकिन एनएमसी की 21 अक्टूबर को हुई बैठक में इस पर विचार किया गया और सर्वसम्मति से यह फैसला किया कि इसके लिए अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं होना चाहिए।


किसी भी उम्र ले सकेंगे मेडिकल में दाखिला


स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इससे किसी भी कारण से नीट-यूजी की परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाने वाले छात्रों के लिए मेडिकल की पढ़ाई का रास्ता ही बंद हो जाता था। अब कोई भी छात्र किसी भी उम्र में इस परीक्षा के मार्फत मेडिकल में दाखिला ले सकेगा। दरअसल फैसला सरकार की नई शिक्षा नीति के अनुरूप भी है, जिसके तहत कालेजों और विश्वविद्यालयों को कोर्सों को ज्यादा लचीला बनाया जा रहा है।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ