Main Menu

PrimaryKaMaster: आखिर MBBS करने इतने छात्र यूक्रेन क्यों जाते हैं? जानिए विस्तार से यूक्रेन की टॉप मेडिकल यूनिवर्सिटी और वहां पढ़ाई का खर्चा Indian Students Ukraine

आखिर MBBS करने इतने छात्र यूक्रेन क्यों जाते हैं? जानिए विस्तार से यूक्रेन की टॉप मेडिकल यूनिवर्सिटी और वहां पढ़ाई का खर्चा
Indian Students Ukraine For MBBS


Russia Ukraine की जंग में भारत के 16 हजार लोंगों को लाने का प्रयास ऑपरेशन गंगा के जरीये जारी है इन 16 हजार लोगों में 14 हजार भारतीय छात्र हैं और ज्यादातर मेडिकल के छात्र हैं। भारत में मेडिकल की पढ़ाई की पूरी व्यवस्था होने के बाद भी क्यों ज्यादा भारतीय छात्र यूक्रेन पढ़ने जाते हैं ये सवाल अक्सर लोगों के जहन में आ रह होगा आना भी चाहिए तो इसी सवाल के जवाब के साथ हम हाजिर हुए हैं। आखिर क्यों मेडिकल की पढ़ाई के लिए भारतीय छात्र यूक्रेन का रूख करते हैं। सबसे बड़ा कारण है सस्ती मेडिकल शिक्षा।



Top Medical Universities in Ukraine: ये हैं यूक्रेन की टॉप मेडिकल यूनिवर्सिटी, जानें फीस स्‍ट्रक्‍चर


Medical Education in Ukraine: हजारों की संख्‍या में NEET क्वालीफाइड हर साल यूक्रेन जाकर MBBS की पढ़ाई करते हैं. इसके लिए 12वीं में साइंस स्‍ट्रीम में फिजिक्‍स, कैमेस्‍ट्री और बॉयोलॉजी में कम से कम 50 प्रतिशत नंबर आने जरूरी हैं. आइए जानते हैं यूक्रेन के टॉप मेडिकल कॉलेज और उनकी सालाना फीस के बारे में.


🔴 यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई सस्‍ती है

🔴 इसे दुनियाभर में मान्‍यता भी प्राप्‍त है


Top Medical Universities in Ukraine: भारतीय छात्रों के बीच मेडिकल की पढ़ाई के लिए यूक्रेन एक पसंदीदा ऑप्‍शन है. यहां भारतीय प्राइवेट यूनिवर्सिटी के मुकाबले मेडिकल की पढ़ाई सस्‍ती है और इसे भारत समेत कई देशों में मान्‍यता भी प्राप्‍त है. यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास के अनुसान, इस समय यूक्रेन में 18,000 से अधिक छात्र मेडिकल या इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं. यूक्रेनी शिक्षा और विज्ञान मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, (2020 तक) यूक्रेन में 18,095 भारतीय छात्र हैं, जो देश में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के समूह का 23.64 प्रतिशत हैं. 


हजारों की संख्‍या में NEET क्‍वालीफाइड उम्‍मीदवार हर साल यूक्रेन जाकर MBBS की पढ़ाई करते हैं. इसके लिए 12वीं में साइंस स्‍ट्रीम में फिजिक्‍स, कैमेस्‍ट्री और बॉयोलॉजी में कम से कम 50 प्रतिशत नंबर आने जरूरी हैं. अगर आप भी आगामी NEET 2022 परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, तो देख लें यूक्रेन के टॉप मेडिकल कॉलेज और उनका सालाना फीस स्‍ट्रक्‍चर. 


🔵 1. Kiev Medical University OF UAFM
UAFM कीव मेडिकल यूनिवर्सिटी विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त यूनिवर्सिटी है, जिसे वर्ल्‍ड डायरेक्‍ट्री ऑफ मेडिकल स्‍कूल (IMED) में भी लिस्‍ट किया गया है. यूनिवर्सिटी में जनरल मेडिसिन, डेंटिस्‍ट्री और फॉर्मेसी के कोर्सेज़ उपलब्‍ध हैं. यहां के स्‍टूडेंट्स प्रैक्टिस के लिए पोलैंड और जर्मनी भी भेजे जाते हैं. 

टीचिंग फीस - 2,45,000 रुपये
हॉस्‍टल फीस - 70,000 रुपये
कुल फीस - 3,15,000 रुपये (सालाना)


🔵 2. Bogomolets National Medical University
बोगोमोलेट्स नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी कीव शहर में स्थित है जो यूक्रेन की राजधानी है. छात्र यहां देश की सबसे बेहतर सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं. यूनिवर्सिटी में 3 डिपार्टमेंट हैं- मेडिकल फैकल्‍टी, स्टोमेटोलॉजी फैकल्‍टी और फार्मेसी फैकल्‍टी.

टीचिंग फीस - 3,15,000 रुपये
हॉस्‍टल फीस- 70,000 रुपये
कुल फीस - 3,85,000 रुपये (सालाना)


🔵 3. Kharkiv National Medical University
खारकीव यूनिवर्सिटी अपनी क्‍वालिटी मेडिकल एजुकेशन के लिए जानी जाती है. यहां की पढ़ाई ज्‍यादा प्रैक्टिकल ओरिएंटेड और कम क्‍लासरूम ओरिएंटेड है. यहां थेरेपी डिपार्टमेंट, सर्जरी डिपार्टमेंट, पीडियाट्रिक्‍स डिपार्टमेंट, जनरल प्रैक्टिस और मेडिकल प्रिवेंट‍िव डिर्पाटमेंट में कोर्सेज़ उपलब्‍ध हैं.

टीचिंग फीस - 3,36,000 रुपये
हॉस्‍टल फीस - 70,000 रुपये
कुल फीस - 4,06,000 रुपये (सालाना)


🔵 4. Vinnista National Medical University
विन्नित्सा नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी

9 अंतरराष्ट्रीय, 13 स्‍टेट और 13 विदेशी शैक्षणिक संस्थानों, फार्मेसियों के साथ कोलैबोरेशन में काम करती है. कुल 38 फैकल्‍टी डिपार्टमेंट्स में से 23 क्‍लीनिकल और 15 थियोरिटीकल हैं.  




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ