Main Menu

PrimaryKaMaster: उत्तर पुस्तिका के हर पन्ने पर लिखना होगा रोल नंबर, 75 जिलों में शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी करेंगे पर्यवेक्षण

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज से, 10वीं में 27.81 और 12वीं में 24.11 लाख परीक्षार्थी

उत्तर पुस्तिका के हर पन्ने पर लिखना होगा रोल नंबर, 75 जिलों में शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी करेंगे पर्यवेक्षण

 

🔵 आंकड़ों पर नजर

■ प्रदेश के 8373 केंद्रों पर होगी 10वीं-12वीं की परीक्षा

■ 27,81,654 परीक्षार्थी हाईस्कूल में हैं पंजीकृत

■ 24,11,035 छात्र-छात्राएं इंटरमीडिएट की परीक्षा देंगे

■ 75 जिलों में शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी पर्यवेक्षण करेंगे



यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू होंगी। प्रदेशभर में निर्धारित 8373 केंद्रों पर 51,92,689 छात्र-छात्राएं परीक्षा में सम्मिलित होंगे। बोर्ड ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देशित किया है कि परीक्षार्थियों से कॉपी के प्रत्येक पन्ने पर अपनी हैंडराइटिंग में कॉपी का क्रमांक और अपना अनुक्रमांक (रोल नंबर) लिखवाना सुनिश्चित करें। परीक्षा में मेधावी छात्रों की कॉपी बदलने की घटनाओं को रोकने के लिए बोर्ड ने यह निर्देश दिए हैं।



इससे कॉपी या बीच के पन्ने बदलने पर पता चल जाएगा। साथ ही परीक्षा कक्ष में नक्शे, चित्र, ड्राइंग जैसी सामग्रियों को भी हटाने के निर्देश दिए हैं। पहले दिन गुरुवार सुबह 8 से 11.15 बजे की पाली में हाईस्कूल हिन्दी व प्रारंभिक हिन्दी औरइंटर सैन्य विज्ञान की परीक्षा होगी। जबकि 2 से 5.15 बजे की दूसरी पाली में इंटर हिन्दी व सामान्य का पेपर होगा। शासन ने साफ कर दिया है कि प्रत्येक केंद्र परशांतिपूर्ण एवं शुचितापूर्ण परीक्षा कराने के लिए सुपर जोनल, जोनल सेक्टर व स्टैटिक मजिस्ट्रेट व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे।


 सभी 75 जिलों में शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया गया है। (देखें आदेशमुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कमिश्नर, पुलिस महानिरीक्षक, डीएम, एसएसपी, एसपी व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को परीक्षा केंद्रों के औचक निरीक्षण के निर्देश दिए गए हैं।


 परीक्षा की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। यूपी बोर्ड परीक्षा सम्मिलित हो रहे सभी छात्र-छात्राओं को मेरी शुभकामनाएं। खूब मेहनत से पढ़ाई करें और किसी के बहकावे में न आएं।
- दिव्यकांत शुक्ल, सचिव यूपी बोर्ड



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ