सीएम योगी ने वितरित किए टैबलेट व स्मार्टफोन, तकनीक से जोड़ने की दिशा में बड़ी पहल बताया, अगले एक सप्ताह में सभी पात्र लाभार्थियों को टैबलेट व स्मार्ट फोन बांटे जाएंगे - PrimaryKaMaster : Primary Ka Master | basic shiksha news | Updatemarts - PRIMARY KA MASTER

Breaking

PrimaryKaMaster : Primary Ka Master | basic shiksha news | Updatemarts - PRIMARY KA MASTER

PrimaryKaMaster : Primary Ka Master | प्राइमरी का मास्टर | Updatemarts - PRIMARY KA MASTER providing all of the primary ka master news, updatemart, basic shiksha news, updatemarts, updatemarts.in, basic shiksha parishad, basic shiksha, up basic news, प्राइमरी का मास्टर.org.in, primarykamaster news, basic shiksha parishad news, primary ka master up, primary master, up basic shiksha parishad, news in uptet, up basic shiksha, up ka master, primary ka master current news today

रविवार, 26 दिसंबर 2021

सीएम योगी ने वितरित किए टैबलेट व स्मार्टफोन, तकनीक से जोड़ने की दिशा में बड़ी पहल बताया, अगले एक सप्ताह में सभी पात्र लाभार्थियों को टैबलेट व स्मार्ट फोन बांटे जाएंगे

सीएम योगी ने वितरित किए टैबलेट व स्मार्टफोन, तकनीक से जोड़ने की दिशा में बड़ी पहल बताया

अगले एक सप्ताह में सभी कमिश्नरी मुख्यालय पर कार्यक्रम आयोजित कर सभी पात्र लाभार्थियों को टैबलेट व स्मार्ट फोन बांटे जाएंगे


पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती 25 दिसंबर को ‘सुशासन दिवस’ के अवसर पर प्रदेश में स्नातक, स्नातकोत्तर, मेडिकल, इंजीनियरिंग और कौशल विकास प्रशिक्षण से जुड़े विद्यार्थियों को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण की योजना का आगाज किया गया।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजधानी लखनऊ के इकाना स्टेडियम में प्रतीकात्मक रूप से कुछ छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन दिया। इसके बाद स्टेडियम में मौजूद 60 हजार विद्यार्थियों में टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित किए गए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ओलंपिक खेलों में रजत पदक जीतने वाली मणिपुर की मीराबाई चानू को 1.50 करोड़ और उनके कोच विजय शर्मा को 10 लाख की सम्मान राशि देकर सम्मानित किया।




इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने सभी विद्यार्थियों को बधाई दी और कहा कि यह हमारे विद्यार्थियों को तकनीक से जोड़ने की दिशा में बड़ी पहल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में डिजिटल इंडिया का सपना साकार किया जा रहा है। यह पीएम मोदी के सक्षम नेतृत्व में ही संभव हो पाया है कि कोरोना की महामारी ने जहां बड़े विकसित और ताकतवर देशों को असहाय कर दिया। हमारे देश ने कोरोना का मुकाबला पूरी बहादुरी से किया। मोदी जी के नेतृत्व में सबके साथ व सबके विकास का सपना साकार हो रहा है। मुख्यमंत्री योगी ने इस दौरान विद्यार्थियों के लिए राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अटलजी की प्रेरणा हमेशा मार्गदर्शक की भूमिका में रहेगी। 


युवाओं के भविष्य से खेलने वालों की सही जगह है जेल
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों की सही जगह जेल है। उन्होंने पिछली सरकारों पर युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाते हुए कहा कि हमारी सरकार की नीयत साफ है। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को टैबलेट व स्मार्ट फोन के साथ फ्री डिजिटल एक्सेस भी देगी ताकि लाभार्थी इसके जरिये कंटेंट ले सकें और उसे शेयर भी कर सकें।


उन्होंने कहा कि अगले एक सप्ताह में सभी कमिश्नरी मुख्यालय पर कार्यक्रम आयोजित कर सभी पात्र लाभार्थियों को टैबलेट व स्मार्ट फोन बांटे जाएंगे। पिछले साढ़े चार साल में शिक्षा के स्तर में बेहतरी का दावा करते हुए सीएम योगी ने कहा कि भाजपा सरकार युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों से सख्ती से निपटेगी। उन्होंने कहा कि पेपर लीक करने वालों और फर्जी नियुक्ति पत्र देने वालों को उनकी सरकार ने जहां जेल का रास्ता दिखाया है, वहीं शिक्षा के स्तर को बेहतर करने के साथ नियुक्ति प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया है।


किसी का नाम लिए बगैर मुख्यमंत्री ने पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि 2017 के पहले नियुक्तियों में भाई-भतीजावाद का बोलबाला था। सरकारी विभागों में भर्ती की वैकेंसी निकलने के साथ ही एक ही खानदान के चाचा, भतीजा, मामा समेत पूरा परिवार हाथ में थैला लेकर वसूली के लिए निकल पड़ता था। लेकिन अब पारदर्शी और निष्पक्ष तरीके से सरकारी भर्तियां हो रही हैं।


उन्होंने कहा कि जब सरकार की नीयत साफ होती है तो काम भी दमदार दिखता है। एक समय नौकरी की तलाश में बाहर जाने वाले यूपी के युवकों को हेय दृष्टि से देखा जाता था। लेकिन अब यूपी के प्रति देश दुनिया का नजरिया बदला है। 2017 से पहले प्रदेश में बेरोजगारी की दर 18 फीसदी थी, जो अब घटकर साढे 4 प्रतिशत तक आ गई है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले साढ़े चार साल के दौरान विकास और कानून व्यवस्था के मामले में प्रदेश ने बेहतर काम किया है। गरीबों की जमीनों पर जबरन कब्जा करने वालों और व्यापारियों से वसूली करने वाले माफिया और आपराधिक तत्वों की अवैध संपत्ति पर बुलडोजर चल रहा है। माफिया के संरक्षकों को इससे तकलीफ हो रही है। औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। इस मौके पर मंत्री आशुतोष टंडन, रमापति शास्त्री, डॉ. महेन्द्र सिंह, सतीश द्विवेदी, स्वाति सिंह, धर्मवीर प्रजापति, अजीत पाल सिंह तथा महापौर संयुक्ता भटिया भी मौजूद थीं।


अटल व मालवीय को दी श्रद्धांजलि
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और पंडित मदन मोहन मालवीय की जयंती पर टैबलेट व स्मार्ट फोन वितरण योजना का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने दोनों महापुरूषों को श्रद्धांजलि भी दी। उन्होंने कहा कि अटल जी कहते थे कि सिद्धांतविहीन राजनीति मौत का फंदा होती है।

 अटल जी ने भारतीय राजनीति को छह दशक तक जिस शुचिता व पारदर्शिता के साथ एक नई दिशा देने का कार्य किया था, वह देशवासियों व प्रत्येक जनप्रतिनिधि के लिए प्रेरणदायी बना रहेगा। पंडित मदन मोहन मालवीय ने भी काशी हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना के साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में अमूल्य योगदान दिया है। दोनों विभूतियों का जीवन युवकों को प्रेरित करता है।


टायर्ड व रिटायर्ड लोगों पर भरोसा न करें युवा
उन्होने कहा कि प्रदेश की युवा शक्ति में असीम संभावनाएं है क्योंकि भारत सबसे युवा देश है। यूपी में युवाओं की संख्या सर्वाधिक है। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि कोरोना में वैक्सीन का विरोध करने वाले और गुमराह करने वाले युवा नहीं हैं। यह सब टायर्ड हैं और रिटायर्ड लोग हैं। इन पर भरोसा न करना।


अत्याचार से मुक्ति दिलाने वाले राम व कृष्ण भी युवा थे मुख्यमंत्री ने युवाओं को राम और कृष्ण से प्रेरणा लेने का आह्वान करते हुए कहा कि रावण व कंस के अत्याचार से मुक्ति दिलाने वाले ये दोनों भी युवा थे। उन्होंने सरदार भगत सिंह, सुभाषचंद्र बोस, आदि शंकराचार्य, संत ज्ञानेश्वर, स्वामी विवेकानंद, गुरु गोविंद सिंह, छत्रपति शिवाजी, महाराणा प्रताप जैसे तमाम महापुरूषों का उदाहरण देते हुए कहा कि इन लोगों ने भी युवा काल में ही समाज को नई दिशा दी थी। युवाओं को इनसे प्रेरणा लेकर आगे बढ़ना होगा।


60026 युवाओं को दिया गया टैबलेट व फोन
मुफ्त टैबलेट और स्मार्ट फोन वितरण का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में प्रतीकात्मक रूप से 26 युवक-युवतियों को मंच पर बुलाकर टैबलेट दिया। जबकि स्टेडियम में बैठे 250 कॉलेजों से आए 60 हजार से विद्यार्थियों को टैबलेट और स्मार्ट फोन शिक्षकों द्वारा बंटवाया गया।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें