UP Board Exam 2022: परीक्षा केंद्र आवंटन की नीति जारी, पहली बार होगी जियो मैपिंग, भेज सकते हैं ई-आपत्तियां - primary ka master - Sarkari Master | Primary Ka Master News | Basic Shiksha News, Updatemarts - PRIMARY KA MASTER

Breaking

Primary Ka Master Daily News Provides all of the news about primary ka master, shiskhamitra, uptet news, basic shiksha news and etc.

Main Menu

रविवार, 21 नवंबर 2021

UP Board Exam 2022: परीक्षा केंद्र आवंटन की नीति जारी, पहली बार होगी जियो मैपिंग, भेज सकते हैं ई-आपत्तियां - primary ka master

UP Board Exam 2022: परीक्षा केंद्र आवंटन की नीति जारी, पहली बार होगी जियो मैपिंग, भेज सकते हैं ई-आपत्तियां



यूपी बोर्ड की प्रस्तावित हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं-2022 के लिए अगले साल मार्च के अंतिम सप्ताह में होने वाली परीक्षा केंद्र आवंटन नीति राज्य सरकार द्वारा जारी कर दी गई है। पिछले साल की तरह इस बार भी बालिका विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाने को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा, "पहली बार परीक्षा केंद्र बनाए जाने वाले स्कूलों की मैपिंग (जियो लोकेशन) के लिए जिला स्कूलों के निरीक्षकों (डीआईओएस) के स्तर पर एक टीम गठित करने की व्यवस्था शुरू की गई है।"




इस वजह से शुरू हुई जियो मैपिंग 
पहले परीक्षा केंद्रों की मैपिंग की प्रक्रिया प्राचार्यों के स्तर पर की जाती थी, लेकिन इसके परिणामस्वरूप केंद्र आवंटन में परिहार्य विलंब होता था। अधिकारियों ने बताया कि इस समस्या के समाधान के लिए अब डीआईओएस को मैपिंग की जिम्मेदारी दी गई है।


सचिव ने किया अनुरोध
यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों (डीएम) और डीआईओएस को भेजे गए एक संदेश में कहा है कि 2022 यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र आवंटन नीति राज्य सरकार द्वारा जारी की गई है। हम इन मानदंडों के अनुसार ऑनलाइन मोड का उपयोग करते हुए केंद्र आवंटन के लिए समयबद्ध कार्रवाई के लिए अनुरोध करते हैं


27 नवंबर तक संसाधनों की जानकारी होगी अपलोड
परीक्षा केंद्र बनने वाले स्कूलों में भौतिक संसाधनों से संबंधित जानकारी 27 नवंबर तक संबंधित अधिकारियों द्वारा यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी, जिसके बाद केंद्रों की एक सूची संबंधित स्कूलों में उपलब्ध सुविधाओं के आधार पर निर्णय लिया जाएगा।


24 जनवरी तक दर्ज कर सकते हैं ई आपत्ति
जिला स्तर पर संबंधित डीएम के तहत अंतिम रूप दिए गए स्वीकृत केंद्रों की सूची 9 जनवरी को बोर्ड द्वारा अपनी वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। यदि किसी छात्र, अभिभावक, प्राचार्य या प्रबंधक को प्रस्तावित केंद्रों पर कोई आपत्ति है, तो वे ई- अपनी आपत्तियां 15 जनवरी 2022 तक बोर्ड को मेल करें। इन आपत्तियों के निराकरण के बाद परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची 24 जनवरी 2022 को जारी की जाएगी।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें