Main Menu

KVS Class 1 Admission List 2022 : इन स्टूडेंट्स को मिलेगा केंद्रीय विद्यालयों की पहली कक्षा में दाखिला

KVS Class 1 Admission List 2022 : इन स्टूडेंट्स को मिलेगा केंद्रीय विद्यालयों की पहली कक्षा में दाखिला


KVS Class 1 Admission List 2022 केंद्रीय विद्यालय संगठन ने पहली कक्षा में प्रवेश के लिए चयनित किए स्टूडेंट्स की लिस्ट जारी कर दी है। पैरेंट्स अपने बच्चे का नाम संगठन द्वारा पहली ऑनलाइन लॉटरी से जारी दाखिला सूची में देख सकते हैं।



नई दिल्ली : KVS Class 1 Admission List 2022: देश और विदेशों में स्थित केंद्रीय विद्यालयों में वर्ष 2022-23 के लिए पहली कक्षा में दाखिले के लिए चयनित स्टूडेंट्स की लिस्ट जारी कर दी गई है। केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) द्वारा कक्षा 1 में प्रवेश के लिए योग्य पाए गए छात्र-छात्राओं के नामों की घोषणा पहले ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से की गई। ऐसे में जिन पैरेंट्स ने अपने बच्चे का केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए फॉर्म भरा है, वे केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट, kvsangathan.nic.in पर एक्टिव किए गए लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से अपना बच्चे का नाम पहली लिस्ट में चेक कर सकते हैं।





इन स्टेप में देखें केवीएस पहली कक्षा दाखिला सूची

पैरेंट्स को पहली दाखिला सूची में अपने बच्चे नाम चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा और फिर होम पेज पर ही दिए गए एनाउंसमेंट्स सेक्शन में दिए गए सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर पैरेंट्स को अपना राज्य और जिस केंद्रीय विद्यालय में दाखिले के लिए फॉर्म भरा है, उसका चयन ड्रॉपडाउन लिस्ट में से सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद उस विद्यालय में पहली कक्षा के दाखिले के लिए पहली सूची ओपेन होगी, जिसमें पैरेंट्स अपने बच्चे का नाम सर्च कर सकेंगे।


दूसरी लिस्ट 6 मई को आएगी


वहीं, केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा हाल ही में 27 अप्रैल 2022 को जारी पहली कक्षा में दाखिले के संशोधित कार्यक्रम के अनुसार कक्षा 1 में प्रवेश के लिए दूसरी लिस्ट 6 मई और तीसरी लिस्ट 10 मई 2022 को जारी की जाएगी। हालांकि, पैरेंट्स को ध्यान देना चाहिए किसी भी केंद्रीय विद्यालय के लिए दूसरी लिस्ट तभी जारी की जाएगी जबकि पहली लिस्ट से दाखिले की प्रक्रिया के बाद सीटें रिक्त रह जाती हैं। इसी प्रकार, दूसरी लिस्ट से दाखिले के बाद बची हुई सीटों के लिए ही तीसरी लिस्ट जारी होगी।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ