Main Menu

यूपीबोर्ड में इस बार से पांच मासिक परीक्षाएं, शैक्षणिक कैलेंडर जारी, जानें यूपी बोर्ड हाई स्कूल में नए पैटर्न में क्या-क्या बदलने जा रहा है बोर्ड

यूपीबोर्ड में इस बार से पांच मासिक परीक्षाएं, शैक्षणिक कैलेंडर जारी, जानें यूपी बोर्ड हाई स्कूल में नए पैटर्न में क्या-क्या बदलने जा रहा है बोर्ड

UPMSP UP board  : यूपी बोर्ड में वर्ष 2022-23 की कक्षा 9 व 10 की लिखित परीक्षा नए पैटर्न पर होगी। पहली बार सत्र में पांच मासिक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इसके जरिए विद्यार्थियों का सतत मूल्यांकन होगा। माध्यमिक शिक्षा में भी स्कूल चलो अभियान शुरू किया जाएगा। 
यूपी बोर्ड का 2022-23 का शैक्षणिक कैलेण्डर सोमवार को जारी हो गया। माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री गुलाब देवी ने बताया कि यूपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं मार्च, 2023 में कराई जाएंगी। वहीं प्री बोर्ड परीक्षाएं फरवरी, 2023 में होंगी।



परीक्षाओं का नया पैटर्न
पहली बार कक्षा 9 व 10 की परीक्षा नए पैटर्न पर होगी जिसमें दो खण्ड होंगे। पहला 30 नंबर का बहुविकल्पीय खण्ड ओएमआर शीट पर होगा और दूसरा 70 नंबर का पेपर वर्णनात्मक होगा। इस बार यूपी बोर्ड कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के सतत मूल्यांकन के लिए पूरे सत्र में पांच मासिक परीक्षाएं लेगा। जिसमें तीन बहुविकल्पीय और दो बार वर्णनात्मक प्रश्नों के आधार पर परीक्षाएं होंगी। बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर मासिक परीक्षा जुलाई, नवम्बर, 2022 के आखिरी और फरवरी, 2023 के पहले हफ्ते में होगी। वर्णनात्मक मासिक परीक्षा अगस्त और नवम्बर के अन्तिम हफ्ते में करवाई जाएंगी। अर्धवार्षिक परीक्षा के प्रैक्टिकल सितम्बर के अन्तिम हफ्ते और लिखित परीक्षा अक्तूबर के दूसरे व तीसरे हफ्ते में आयोजित होंगे। अर्धवार्षिक परीक्षा के अंक नवम्बर के प्रथम हफ्ते तक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

इस बार व्यावहारिक ज्ञान पर जोर
गुलाब देवी ने बताया कि इस सत्र में ‘हैण्ड्स ऑन एक्टीविटीज’ और ‘करके सीखो’ विधा को गणित और विज्ञान विषय में लागू करने के लिए हफ्ते में दो पीरियड होंगे। हफ्ते में एक दिन लाइब्रेरी का पीरियड भी होगा। पाठ्य पुस्तकें दीक्षा पोर्टल पर ई-बुक्स के रूप में, यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर लिंक के रूप में रहेगी। शिक्षक विभिन्न प्रयोगात्मक कार्य व प्रोजेक्ट कार्य को कराएंगे। पाक्षिक तौर पर विद्यार्थियों को प्रेरित करने के लिए स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस अधिकारी, डाक्टर, इंजीनियर, बैंक के अधिकारियों आदि को सम्बोधन के लिए बुलाया जाएगा। 
     
-------------------------------------------------
ये भी होगा-
-राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत स्कूलों में कॅरिअर काउंसिलिंग 
-यूनिवर्सिटी रेडी कार्यक्रम के तहत प्रवेश परीक्षा की तैयारियों के लिए विशेष सत्र
-ड्रॉप आउट दर कम करने तथा शत-प्रतिशत नामांकन के लिए स्कूल चलो अभियान (माध्यमिक शिक्षा) 
-डिजिटल शिक्षण को बढ़ावा देने के लिए सभी स्कूल अपनी वेबसाइट और पंजीकृत विद्यार्थियों की ई-मेल आईडी मई तक बनाएंगे
-हर स्कूल में शक्ति मंच का गठन, छात्र-छात्राओं के लिए शैक्षिक भ्रमण और छुट्टियों में समर कैम्प का आयोजन 

प्रमुख तारीखें-
-सभी कक्षाओं में पाठ्यक्रम पूरा किया जाएगा 20 जनवरी, 2023 तक 
-कक्षा 10 व 12 की प्री बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं जनवरी के तीसरे हफ्ते से
-कक्षा-10 व 12 की प्री-बोर्ड की लिखित परीक्षाएं 1 से  15 फरवरी, 2023 तक 
-कक्षा-9 व 11 की वार्षिक परीक्षाएं 16 से 28 फरवरी, 2023 तक 
-बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं 16 से 28 फरवरी, 2023
-बोर्ड परीक्षा मार्च 2023 में



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ