Main Menu

PrimaryKaMaster: इस बार सवा लाख ज्यादा छात्रों को मिली छात्रवृत्ति

इस बार सवा लाख ज्यादा छात्रों को मिली छात्रवृत्ति

लखनऊ : प्रदेश में चालू शैक्षिक सत्र में पिछले साल के मुकाबले करीब सवा लाख ज्यादा अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की सुविधा दी गई।

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक आर.पी.सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चालू शैक्षिक सत्र में प्री व पोस्ट मैट्रिक पाठ्यक्रमों में कुल 9.69 लाख अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को कुल 662 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति व फीस भरपाई की सुविधा दी गई। इसमें से 442 करोड़ रुपये केंद्र सरकार ने दिए जबकि राज्य सरकार से 220 करोड़ मिले।



उन्होंने बताया कि प्री मैट्रिक कक्षाओं में 6.03 लाख बच्चों को 341 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति दी गई जबकि पोस्ट मैट्रिक कक्षाओं में 3 लाख 66 हजार छात्र-छात्राओं को 321 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति व फीस भरपाई की राशि दी गई। पिछले शैक्षिक सत्र में कुल 8 लाख 45 हजार अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को यह सुविधा मिली थी। इसी तरह ओबीसी के इस बार 13.77 लाख पोस्ट मैट्रिक कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को 1 हजार 40 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति व फीस भरपाई दी गई जबकि प्री मैट्रिक कक्षाओं के 7.92 लाख छात्र-छात्राओं को 150 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति दी गयी।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ