Main Menu

PrimaryKaMaster: NCC : चार दिन होगी सैद्धांतिक पढ़ाई, दो दिन बच्चे बहाएंगे पसीना

NCC : चार दिन होगी सैद्धांतिक पढ़ाई, दो दिन बच्चे बहाएंगे पसीना

सप्ताह में चार कार्यदिवस सैद्धांतिक कक्षाएं चलेंगी और दो कार्यदिवस शारीरिक प्रशिक्षण/प्रयोगात्मक प्रशिक्षण एवं क्रियाकलाप


स्कूलों में एनसीसी विषय संचालन के लिए राज्य सरकार किसी भी प्रकार का व्ययभार वहन नहीं करेगी। एनसीसी की पढ़ाई के लिए स्कूल में परेड मैदान (स्कूल का खेल मैदान) अनिवार्य है। एनसीसी के लिए स्कूल में एक ऑफिस होगा जिसमें प्रशिक्षण से संबंधित उपकरण रखे जाएंगे। इनमें ड्रम, राष्ट्रीय ध्वज, एनसीसी से संबंधित पुस्तकें व चार्ट, प्राथमिक उपचार किट शामिल है।




प्रयागराज : यूपी बोर्ड के स्कूलों में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के स्तर पर वैकल्पिक विषय के रूप में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) लेने वाले छात्र-छात्राओं को सप्ताह में चार दिन सैद्धांतिक पढ़ाई करनी होगी और दो दिन मैदान में पसीना बहाना पड़ेगा। यूपी बोर्ड के स्कूलों में पहले एनसीसी अतिरिक्त विषय के रूप में पढ़ाया जाता था लेकिन सात अप्रैल 2021 को शासन ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट स्तर पर वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल करने का निर्णय लिया था।


उसके बाद बोर्ड की ओर से गठित विशेषज्ञों की समिति ने एनसीसी विषय पढ़ाने के लिए आवश्यक मानक तय किए हैं। इसे शासन को मंजूरी के लिए भेजा गया है। विषय विशेषज्ञों की रिपोर्ट के मुताबिक एनसीसी अध्यापन व प्रशिक्षण के लिए एक शिक्षक की नियुक्ति होगी जिसकी योग्यता पहले ही तय की जा चुकी है।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ