Main Menu

Labour Job Card : सभी श्रमिको के खाते में आ रहे है 2000 रुपये अपना नाम चेक करें

Last Updated On April 23, 2022

Labor Job Card List: भारत सरकार ने देश के आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लिए भी बहुत सी योजनाएं शुरू की हैं। जिससे उन पर आर्थिक तंगी से होने वाले दबाव कम हो सकें और उनका जीवन थोड़ा सरल बन सके। ऐसी ही स्कीम का लाभ उठाने के लिए श्रमिक वर्ग के लोगों के लिए लेबर जॉब कार्ड ( Labor Job Card List ) बनाना आवश्यक है। इस कार्ड के माध्यम से सभी श्रमिकों और कामगारों को देश व राज्यों में चल रही विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त होता है।

Labour Card Paisa

साथ ही उनकी आय के स्रोत को बढ़ाने के लिए उन्हें नरेगा के तहत समय समय पर रोजगार उपलब्ध कराया जाता है। आप की जानकारी के लिए बता दें की सरकार ने हाल ही में Labor Job Card List जारी की है। जिन श्रमिकों के नाम इस में होंगे , वो सभी लेबर कार्ड बनाने हेतु योग्य होंगे और जल्द ही उनका लेबर कार्ड बना दिया जाएगा और उन्हें इसके सभी लाभ प्राप्त होंगे।




Labor Job Card List: श्रमिक कार्ड धारको के खाते में आने वाले हैं 2000 रुपये

जानकारी के लिए बता दें की पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री ने ये घोषणा की थी की प्रदेश के सभी श्रमिकों और कामगारों को अगले 4 माह के लिए 500 रूपए प्रतिमाह प्रदान किये जाएंगे। जिससे कोरोना की तीसरी लहर की सम्भावना के बीच उनकी आय बढ़ सके। इस स्कीम का नाम भरण पोषण भत्ता स्कीम है , जिसके अंतर्गत सभी पात्र श्रमिकों को 2 महीने की राशि यानि की 1000 रूपए की किश्त ट्रांस्फर की जा रही है। बताते चलें की इस स्कीम में कुल 2 किश्तें जारी की जाएंगी। जिनमे से पहली किश्त श्रमिकों को मिलने लगी है।

Labor Job Card Scheme: इन्हे मिलेगा लाभ

इस स्कीम के तहत उन्ही लोगों को लाभ मिलेगा जिनके पास ई – श्रम कार्ड है या जिसका नाम Labor Job Card List में है। इसलिए आवश्यक है की जो भी इस स्कीम के तहत पात्रता रखता है उसके पास लेबर जॉब कार्ड होना जरुरी है। कृपया ध्यान दें इस मसले पर सरकार ने ये निर्णय लिया है की जिस भी श्रमिक ने 31 दिसम्बर 2021 के बाद अपना ई-श्रम कार्ड बनवाया है उन्हें भरण पोषण भत्ता का लाभ नहीं मिलेगा। हालाँकि वो ई – श्रम कार्ड से जुड़े सभी लाभ प्राप्त करने के योग्य होंगे। इस के अतिरिक्त भरण पोषण भत्ता का लाभ उन्हें भी नहीं मिलेगा जिनके पास श्रम कार्ड तो है लेकिन वो किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं।

इस स्कीम के तहत असंगठित क्षेत्र के निर्माण कार्य करने वाले , मछुवारे , रेहड़ी-पटरी, नौकर , सफाई कर्मी ,रिक्शा चालक , दरजी , बुनकर और लघु किसान आदि इस से लाभान्वित किये जाएंगे।




ऐसे करें चेक ई-श्रम कार्ड में अपना नाम | Check name in Labor Job Card List

भरण पोषण भत्ता के अंतर्गत लाभ पाने के लिए आवश्यक है की आप के पास लेबर श्रम कार्ड होना चाहिए। जो भी योग्य श्रमिक लेबर जॉब कार्ड बनाने की योग्यता रखते हैं वो अपना नाम Labor Job Card List में चेक कर सकते हैं। आइये जानते हैं पूरी प्रक्रिया –

  • सबसे पहले आप को नारेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आप को होम पेज पर अपने राज्य का नाम का चयन करना है।
  • क्लीक करने के बाद जिले और , ब्लॉक और पंचायत का चुनाव करना होगा।
  • अब अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • आप के सामने Labor Job Card List खुल जाएगी।
  • अब आप इस सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

The post Labour Job Card : सभी श्रमिको के खाते में आ रहे है 2000 रुपये अपना नाम चेक करें appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ