Main Menu

PrimaryKaMaster: यूपी बोर्ड : केंद्रों पर पहुंचने लगीं कॉपियां, प्रवेश पत्र होली से पहले होगा जारी

यूपी बोर्ड : केंद्रों पर पहुंचने लगीं कॉपियां, प्रवेश पत्र होली से पहले होगा जारी

24 मार्च से शुरू हो रही यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा की तैयारियां तेज हो गई हैं। जिला विद्यालय निरीक्षकों ने परीक्षा केंद्रों को सादी उत्तरपुस्तिकाएं और कलाप्रपत्र भेजना शुरू कर दिया है। होली से पहले 14 या 15 तक छात्र-छात्राओं के प्रवेश पत्र भी भेज दिए जाएंगे। सचिव यूपी बोर्ड दिव्यकांत शुक्ल ने सभी डीआईओएस को प्रश्नपत्रों की सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए डबल लॉक में रखवाने के इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।



माध्यमिक शिक्षा निदेशक और यूपी बोर्ड के सभापति विनय कुमार पांडेय ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देशित किया है कि बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले प्रत्येक परीक्षार्थी अपनी उत्तरपुस्तिका के प्रत्येक पृष्ठ पर अपना अनुक्रमांक एवं उत्तरपुस्तिका का क्रमांक अनिवार्य रूप से अंकित करे। कक्ष निरीक्षक ये सुनिश्चित करें कि उक्त आदेश का पालन किया गया है।

सीएमओ के प्रमाणपत्र पर मिलेगा अवकाश

बोर्ड परीक्षा में अक्सर देखने को मिलता है कि तमाम प्रधानाचार्य और अध्यापक, केंद्र व्यवस्थापक व कक्ष निरीक्षक का कार्य नहीं करना चाहते। इसके लिए अस्वस्थ होने का प्रमाणपत्र लगा देते हैं। सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सभी मुख्य चिकित्साधिकारी को 10 मार्च को पत्र लिखा है कि चिकित्सकीय अवकाश की संस्तुति करने से पहले भलीभांति परीक्षण कर लिया जाए कि अवकाश देना आवश्यक है अथवा नहीं, क्योंकि परीक्षा का कार्य भी अत्यंत आवश्यक और समयबद्ध है।

आंकड़ों पर एक नजर

27,81,654 परीक्षार्थी देंगे हाईस्कूल की परीक्षा

24,1,035 छात्र-छात्राएं इंटरमीडिएट में पंजीकृत

8373 केंद्रों पर कराई जाएगी बोर्ड परीक्षाएं



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ