Main Menu

PrimaryKaMaster: UPRTOU : राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षाएं 15 मार्च से

UPRTOU : राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षाएं 15 मार्च से


प्रयागराज,। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की सत्र दिसंबर 2021 की परीक्षाएं 15 मार्च से शुरू होकर 25 अप्रैल तक चलेंगी। इसके लिए कुल 130 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 



विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने बताया कि 60000 शिक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। तमाम बंदी भी परीक्षा में शामिल होंगे, उनके लिए प्रदेश की विभिन्न जेलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यह परीक्षा तीन पालियों में होगी। प्रथम पाली प्रातः 7:00 से 10:00 बजे तक, द्वितीय पाली पूर्वाह्न 11:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक, तृतीय पाली अपराह्न 3:00 बजे से सायं 6:00 बजे तक होगी। तीसरी पाली में प्रमाण पत्र, डिप्लोमा व स्नातकोत्तर डिप्लोमा कार्यक्रमों की परीक्षा का होगी।


24 मार्च से 25 अप्रैल तक स्नातक एवं परास्नातक की परीक्षा

24 मार्च से 25 अप्रैल तक स्नातक एवं परास्नातक कार्यक्रमों की परीक्षा दो पालियों में होगी। प्रथम पाली प्रातः 9:00 से 12:00 बजे तक तथा द्वितीय पाली दोपहर 1:00 से 4:00 तक रहेगी। इस बार परीक्षा सामान्य प्रश्न पत्रों की तरह निबंधात्मक शैली में आयोजित की जाएगी। इसे हल करने के लिए तीन घंटे का समय विद्यार्थियों को दिया जाएगा। कुलपति ने बताया कि समय सारणी में जिन प्रश्नपत्रों के सम्मुख ओएमआर आधारित अंकित है उन प्रश्न पत्रों की परीक्षा वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय होगी। इसे हल करने के लिए परीक्षार्थियों को दो घंटे समय दिया जाएगा।


संक्रमण के कारण पिछली परीक्षा न दे पाने वाले अभ्यर्थियों को मौका

कुलपति प्रो.सीमा सिंह ने बताया कि ऐसे विद्यार्थी जो सत्र जून 2021 में कोविड-19 संक्रमण के कारण परीक्षा में नहीं शामिल होसके। वे अपने कोविड-19 के संक्रमण प्रमाण पत्र के साथ बिना बैक शुल्क दिए परीक्षा सत्र दिसंबर 2021 में प्रतिभाग कर सकते हैं। उन विद्यार्थियों को भी मौका मिलेगा जो परीक्षा सत्र जून 2021 में प्रतिभाग कर चुके हैं लेकिन परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं। ऐसे विद्यार्थी आगामी परीक्षा में बैक परीक्षार्थी के रूप में निर्धारित शुल्क का भुगतान कर विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित नियमानुसार अपने अंकों में सुधार करने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ