Main Menu

PrimaryKaMaster: UP Board Exams 2022: नए पैटर्न पर होंगी यूपी बोर्ड परीक्षाएं, यहां समझ लें पूरा विस्तार से

UP Board Exams 2022: नए पैटर्न पर होंगी यूपी बोर्ड परीक्षाएं, यहां समझ लें पूरा विस्तार से


UPMSP UP Board 10th, 12th Exam 2022 Pattern: परीक्षाएं इस बार 3 घंटे के बजाय 3 घंटे और 15 मिनट के लिए आयोजित की जाएंगी. एक्‍सट्रा 15 मिनट परीक्षा से पहले क्‍वेश्‍चन पेपर पढ़ने के लिए दिए जाएंगे. जो छात्र बोर्ड एग्‍जाम में शामिल होने जा रहे हैं वे आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर विजिट कर सब्‍जेक्‍ट वाइस डेटशीट डाउनलोड कर लें.


🔵 परीक्षाएं 3 घंटे 15 मिनट की होंगी

🔵 MCQ बेस्‍ड भी होंगे 20 सवाल


UPMSP UP Board 10th, 12th Exam 2022 Pattern: उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने सत्र 2021-22 के लिए यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है. एग्‍जाम 24 मार्च से शुरू होने जा रहे हैं. 10वीं के एग्‍जाम 11 अप्रैल को खत्‍म होंगे जबकि 12वीं के एग्‍जाम 20 अप्रैल को खत्‍म होंगे. जो छात्र बोर्ड एग्‍जाम में शामिल होने जा रहे हैं वे आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर विजिट कर सब्‍जेक्‍ट वाइस डेटशीट डाउनलोड कर लें.



बता दें कि इस वर्ष बोर्ड ने एग्‍जाम के पैटर्न में भी बदलाव किया है. कोरोना महामारी के कारण हुए पढ़ाई के नुकसान को ध्‍यान में रखते हुए बोर्ड ने एग्‍जाम पैटर्न में बदलाव किया है. सभी स्‍कूलों को भी निर्देश दिया गया है कि प्री-बोर्ड परीक्षाएं अनिवार्य रूप से आयोजित की जाएं ताकि छात्रों को एग्‍जाम पैटर्न की जानकारी हो सके. परीक्षाएं इस बार 3 घंटे के बजाय 3 घंटे और 15 मिनट के लिए आयोजित की जाएंगी. एक्‍सट्रा 15 मिनट परीक्षा से पहले क्‍वेश्‍चन पेपर पढ़ने के लिए दिए जाएंगे.



UP Board Exams 2022 New Pattern: बोर्ड के नये पैटर्न के अनुसार, एग्‍जाम 50-20-30 के फॉर्मेट पर आधारित होंगे. इस बार 100 की जगह केवल 70 नंबर की परीक्षा होगी. लिखित परीक्षा 50 नंबर की होगी, 20 नंबर के MCQ होंगे और बाकी 30 नंबर इंटरनल असेस्‍मेंट के होंगे. 50 नंबर की लिखित परीक्षा में अति लघु, लघु और दीर्घ उत्‍तरीय प्रश्‍न होंगे. MCQ परीक्षा OMR शीट पर ली जाएगी. 


बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर 10वीं-12वीं के मॉडल पेपर्स भी जारी किए हैं. छात्र मॉडल पेपर्स की मदद से एग्‍जाम पैटर्न की पूरी जानकारी कर सकते हैं. सभी स्‍कूल बोर्ड पैटर्न पर ही प्री-बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करेंगे. इसमें OMR आधारित परीक्षा भी शामिल होगी. एग्‍जाम के एडमिट कार्ड जल्‍द वेबसाइट पर रिलीज़ किए जाएंगे जिसे छात्र अपने स्‍कूल से संपर्क करके डाउनलोड कर सकेंगे. कोई भी अन्‍य जानकारी छात्र वेबसाइट पर देखें.



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ