Main Menu

PrimaryKaMaster: UP Board Exam 2022 : सभी जिलों व राज्य स्तर पर तैयार कंट्रोल रूम से यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों की आनलाइन निगरानी

UP Board Exam 2022 : सभी जिलों व राज्य स्तर पर तैयार कंट्रोल रूम से यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों की आनलाइन निगरानी

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू हो रही हैं जो अप्रैल के पहले पखवारे में पूरी होंगी। इनके लिए 8373 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा वाइस रिकार्डर और वेबकास्टिंग के माध्यम से मानीटरिंग के लिए डीवीआर के साथ राउटर भी लगाया गया है।



लखनऊ : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारियां तेज हैं। नकल पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए इस बार भी परीक्षा केंद्रों की आनलाइन निगरानी की जाएगी, इसके लिए हर जिले और राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है। सोमवार को इन कंट्रोल रूम को आपस में जोड़कर तैयारियों का जायजा लिया गया।

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू हो रही हैं, जो अप्रैल के पहले पखवारे में पूरी होंगी। हाईस्कूल में 27 लाख 83 हजार 742 और इंटर में 23 लाख 91 हजार 841 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इनके लिए 8373 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा, वाइस रिकार्डर और वेबकास्टिंग के माध्यम से मानीटरिंग के लिए डीवीआर के साथ राउटर भी लगाया गया है। इसका आइपी एड्रेस, यूजर आइडी और पासवर्ड आदि कालेजों के प्रधानाचार्यों को मुहैया कराया गया है।

शिक्षा निदेशक माध्यमिक विनय कुमार पांडेय ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिया था कि स्कूलों में बिजली आपूर्ति और नेट कनेक्टिविटी की व्यवस्था दुरुस्त कर ली जाए, ताकि किसी तरह की समस्या न हो। ज्ञात हो कि पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण की वजह से हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं नहीं कराई गई थी, सभी छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नति दी गई थी।

सोमवार को जिला व राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम को कनेक्ट करके परीक्षण किया गया। माध्यमिक शिक्षा के शिविर कार्यालय पर राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम में मंडलवार मानीटरिंग का प्रबंध किया गया है। इसके अलावा जिले में भी इसी तरह से हर क्षेत्र व कालेजों की परीक्षा के दौरान निगरानी होगी। परीक्षण में सभी केंद्रों को कुछ घंटे में जोड़ा गया। इससे किसी भी परीक्षा केंद्र पर नकल होने पर रोक लगाई जा सकेगी।

बोर्ड प्रशासन पहली बार कक्ष निरीक्षकों की भी आनलाइन ड्यूटी लगा रहा है, इससे केंद्रों पर जुगाड़ करके नकल पर रोक लग सकेगी। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र मंगलवार को राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम का निरीक्षण करेंगे। वे प्रदेश के रिमोट एरिया के परीक्षा केंद्रों का शिविर कार्यालय से निरीक्षण करेंगे।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ