Main Menu

PrimaryKaMaster: New Education Policy : 10वीं बोर्ड परीक्षाएं खत्म की जाएंगी, MPhil भी होगा बंद? वायरल मैसेज की जानिए पूरी सच्चाई

New Education Policy : 10वीं बोर्ड परीक्षाएं खत्म की जाएंगी, MPhil भी होगा बंद?   वायरल मैसेज की जानिए पूरी सच्चाई 


दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल एक मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं बोर्ड की परीक्षा खत्म की जा रही हैं। मैसेज में कहा जा रहा है कि नई शिक्षा नीति को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी 10वीं बोर्ड खत्म, MPhil भी होगा बंद। 


New Education Policy News: साल 200 में आयी नई शिक्षा नीति (New Education Policy 2020) के तहत क्या 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं खत्म की जा रही हैं। सोशल मीडिया पर नई शिक्षा नीति (New Education Policy) को लेकर कई दावे किए जा रहे हैं। सोशल मीडया पर एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि नई शिक्षा नीति 2020 के तहत कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं (10th Board Exams) खत्म की जाएंगी। भारत सरकार के लिए तथ्यों की जांच करने वाली एजेंसी प्रेस सूचना कार्यालय (PIB) ने इस खबर को लेकर सही जानकारी दी है।



10वीं बोर्ड परीक्षा खत्म, MPhil भी होगा बंद?

दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल एक मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं बोर्ड की परीक्षा खत्म की जा रही हैं। मैसेज में कहा जा रहा है कि नई शिक्षा नीति को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी 10वीं बोर्ड खत्म, MPhil भी होगा बंद। माननीय मंत्री, शिक्षा विभाग, भारत सरकार द्वारा प्रस्तावित नई शिक्षा नीति 2020 को आज केंद्रीय कैबिनेट ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी। आज केंद्रीय सरकार की कैबिनेट की स्वीकृति के बाद 36 साल बाद देश में नई शिक्षा नीति लागू हो गई। सरकारी, निजी, डीम्ड सभी संस्थानों के लिए होंगे समान नियम। ये संदेश मानीय शिक्षा मंत्री भारत सरकार के हवाले से काफी वायरल हो रहा है।


जानिए क्या है सच्चाई?

10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा खत्म करने को लेकर वायरल संदेश का प्रेस सूचना कार्यालय (PIB) ने खंडन किया है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट कर कहा कि- 'दावा: #NewEducationPolicy के तहत 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएँ खत्म की जाएंगी। #PIBFactCheck- यह दावा फर्जी है। नई शिक्षा नीति में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएँ खत्म करने का कोई प्रावधान नहीं हैं। कृपया ऐसे भ्रामक संदेश फॉरवर्ड न करें।' साथ ही पीआईबी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लेकर एक लिंक भी शेयर किया है, जिसे आप आसानी से हिंदी भाषा में पढ़ सकते हैं। 





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ