Main Menu

PrimaryKaMaster: केंद्रीय विश्वविद्यालय ग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश देने के लिए CUET के अंकों का उपयोग करें : UGC

केंद्रीय विश्वविद्यालय ग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश देने के लिए CUET के अंकों का उपयोग करें : UGC

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के कुलपतियों को पत्र लिखकर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में छात्रों को प्रवेश देने के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (CUET) के अंकों का उपयोग करने के लिए कहा है।



यूजीसी अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने सोमवार को कहा कि 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए कक्षा 12 के अंक नहीं, बल्कि सीयूईटी के 'स्कोर' अनिवार्य होंगे। केंद्रीय विश्वविद्यालय अपनी न्यूनतम पात्रता मानदंड तय कर सकते हैं।

कुमार ने रविवार को ट्वीट किया कि  आज हमने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के कुलपतियों, निदेशकों और प्राचार्यों को अपने स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीयूईटी स्कोर का उपयोग करने के संबंध में पत्र लिखा है क्योंकि नयी व्यवस्था में छात्रों को कई प्रवेश परीक्षा देने की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

कुमार ने सोमवार को कहा था कि राज्य विश्वविद्यालय, निजी विश्वविद्यालय और डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी भी स्नातक और स्नात्कोत्तर प्रवेश के लिए सीयूईटी स्कोर का उपयोग कर सकते हैं।

    राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने घोषणा की है कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए सीयूईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 अप्रैल से शुरू होगी।
    एजेंसी ने शनिवार को जारी एक सार्वजनिक नोटिस में कहा कि सीयूईटी देश भर के किसी भी केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने वाले छात्रों को एकल खिड़की अवसर प्रदान करेगा। उसने कहा कि सीयूईटी (यूजी) -2022 एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) प्रारूप में आयोजित किया जाएगा।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ