Main Menu

PrimaryKaMaster: CISCE: कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं 25 अप्रैल से होंगी शुरू, आएंगे दो तरह के प्रश्न पत्र

CISCE: कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं 25 अप्रैल से होंगी शुरू, आएंगे दो तरह के प्रश्न पत्र

इस बार से बोर्ड दो सेमेस्टर में बोर्ड परीक्षा करा रहा है। पहला सेमेस्टर बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र पर आधारित था। दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा 25 अप्रैल से प्रारंभ हो रही है।



सीआईएससीई की दूसरे सेमेस्टर की बोर्ड परीक्षा में इस बार दो तरह के प्रश्न पत्र आएंगे। बोर्ड ने पहली बार यह व्यवस्था की है। छात्रों और स्कूलों में इसे लेकर किसी भी प्रकार की असमंजस की स्थिति पैदा न हो, इसलिए बोर्ड के सचिव गैरी अरथून ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

इस बार से बोर्ड दो सेमेस्टर में बोर्ड परीक्षा करा रहा है। पहला सेमेस्टर बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र पर आधारित था। दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा 25 अप्रैल से प्रारंभ हो रही है। कक्षा 10 और 12 दोनों की परीक्षाएं 25 अप्रैल से प्रारंभ होंगी। दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा वर्णनात्मक होगी। बहुविकल्पीय नहीं होगा। कक्षा 10 और 12 दोनों की परीक्षाएं डेढ़-डेढ़ घंटे की होंगी। बोर्ड ने इस बाबत मॉडल प्रश्न पत्र भी जारी किए हैं, लेकिन इसके साथ पुराने पैटर्न का भी प्रश्न पत्र छात्रों को दिया जाएगा। 

नए पैटर्न का प्रश्न पत्र उन छात्रों को दिया जाएगा जो पहली बार दो सेमेस्टर वाली परीक्षा प्रणाली में शामिल हो रहे हैं, जबकि पुराने पैटर्न का प्रश्न पत्र उन छात्रों को दिया जाएगा जो पहले भी बोर्ड परीक्षा दे चुके हैं। या तो वे दोबारा बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे होंगे। कई छात्र ऐसे भी हैं जो एक-एक विषय में बोर्ड परीक्षा देते है। ऐसे छात्रों को जो पुराने पैटर्न का प्रश्न पत्र दिया जाएगा वह तीन घंटे का होगा। बोर्ड ने इनकी भी अलग से समय सारिणी जारी कर दी है। इनकी परीक्षा भी 25 अप्रैल से शुरू होंगी।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ