Main Menu

PrimaryKaMaster: CBSE Result term 1 class 12: सीबीएसई टर्म-1 12वीं का रिजल्ट घोषित, छात्र अपने स्कूलों से प्राप्त करेंगे रिजल्ट

CBSE Result term 1 class 12: सीबीएसई टर्म-1 12वीं का रिजल्ट घोषित, छात्र अपने स्कूलों से प्राप्त करेंगे रिजल्ट।

CBSE Term 1 Result 2021: ऑफलाइन मोड में घोषित हुए 12वीं के परिणाम, यहां से कलेक्ट कर सकते हैं Marksheet, खबर पढ़ें सबसे नीचे

CBSE result term 1 class 12: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 12 की टर्म 1 परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। सीबीएसई 12वीं परीक्षा 2021 टर्म 1 में  भाग लेने वाले अभ्यर्थी सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट (CBSE 12th Term 1 Result) चेक कर सकते हैं। सीबीएसई 10वीं रिजल्ट की तरह कक्षा 12 के छात्र भी अपने स्कूलों के माध्यम से रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीद है कि सीबीएसई अपनी ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर रिजल्ट का लिंक जारी कर दे अन्यथा छात्र अपने स्कूलों से ऑफलाइन माध्यम से रिजल्ट देख सकेंगे।






सीबीएर्स टर्म 12वीं के छात्र अपना रिजल्ट/स्कोरकार्ड बोर्ड की वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in से डाउनलोड कर सकेंगे। इसके साथय ही छात्र डिजिलॉकर ऐप और वेबसाइट digilocker.gov.in से भी स्कोरकार्ड प्राप्त कर सकेंगे।

सीबीएसई ने शनिवार को टर्म 1 कक्षा 10 का रिजल्ट घोषित करते हुए सभी स्कूलों को 10वीं के छात्रों का रिजल्ट भेज दिया।  बोर्ड ने स्कूलों को थ्योरी परीक्षा के अंक भेज दिए और प्रैक्टिकल परीक्षाओं के अंक पहले से ही स्कूलों के पास थे।

सीबीएसई टर्म 1 कक्षा 10 की परीक्षाएं 30 नवंबर से 11 दिसंबर 2021 तक आयोजित की गई थीं। वहीं कक्षा 12 के लिए टर्म 1 की परीक्षाएं 1 दिसंबर से 22 दिसंबर तक आयोजित की  गईं थी। सीबीएसई 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षा में करीब 36 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था।


CBSE Result 2022 Term 1: जानें- सीबीएसई शिक्षा ईमेल से कैसे मिलेगी मार्कशीट

CBSE Result 2022 Class 12 Term 1: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने  कक्षा 12वीं की टर्म 1  परीक्षा के परिणाम ऑफलाइन मोड में जारी कर दिए हैं। जो छात्र नवंबर-दिसंबर परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे अब अपने अंकों की जांच कर सकते हैं। सीबीएसई कक्षा 12वीं टर्म 1 का परिणाम cbseresults.nic.in पर उपलब्ध नहीं है। छात्रों को अपने स्कोर को चेक करने के लिए अपने संबंधित स्कूलों में जाना होगा।

सीबीएसई ने कक्षा 12वीं टर्म 1 का परिणाम स्कूलों के रजिस्टर्ड मेल ID पर भेज दिया है। स्कोर चेक करने के लिए, स्कूलों को CBSE कक्षा 12वीं के परिणाम की पीडीएफ फाइल अपने संबंधित मेल ID से डाउनलोड करनी होगी।

CBSE Result 2022: यहां जानें रिजल्ट से जुड़ी जरूरी बातें

- केवल थ्योरी परीक्षा के लिए मार्क्स जारी किए गए हैं।

- स्कूल 50 में से फाइनल मार्क्स देने के लिए इंटरनल मार्क्स जोड़ भी सकते हैं और नहीं भी।

- अभी कोई पास या फेल नहीं है।

- अनुपस्थित छात्रों को फिर से इस परीक्षा में बैठने का मौका नहीं मिलेगा - इसके बजाय उन्हें टर्म 2 में उनके प्रदर्शन के आधार पर मार्क्स मिलेंगे।

- सीबीएसई जल्द ही कक्षा 12वीं के लिए पुनर्मूल्यांकन फॉर्म जारी करेगा।

- यदि छात्र अपने अंकों से खुश नहीं हैं, तो उन्हें पुनर्मूल्यांकन के लिए अनुरोध करने के लिए स्कूलों  से संपर्क करना होगा।

छात्रों को बता दें, वर्तमान में केवल टर्म 1 MCQ परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त मार्क्स ही जारी किए गए हैं। टर्म 1 के परिणाम के लिए उम्मीदवारों को पास या फेल के रूप में चिह्नित नहीं किया गया है। साथ ही, ये केवल टर्म 1 परीक्षा के लिए हैं और फाइनल परिणाम टर्म 2 परीक्षा के बाद घोषित किया जाएगा।

फाइनल परिणाम के लिए, छात्रों के इंटरनल मार्क्स  भी टर्म 2 अंकों के साथ जोड़े जाएंगे। सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10, 12 के लिए टर्म 2 की डेट शीट भी जारी की है। कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू हो रही हैं। कक्षा 12 की परीक्षा 15 जून को समाप्त होगी। टर्म 2 परीक्षा सब्जेक्टिव  फॉर्मेट में ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

नोट - सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट 2022 कक्षा 12 के लिए oncbseresults.nic.in या cbse.nic.in या cbse.gov.in पर उपलब्ध नहीं है। छात्रों को अपने स्कूलों से अपना परिणाम प्राप्त करना होगा।


CBSE Term 1 Result 2021: ऑफलाइन मोड में घोषित हुए 12वीं के परिणाम, यहां से कलेक्ट कर सकते हैं Marksheet

CBSE Term 1 Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 12वीं टर्म 1 का परीक्षा परिणाम ऑफलाइन मोड में जारी कर दिया है। छात्र अपने संबंधित स्कूल से मार्कशीट कलेक्ट कर सकते हैं।

इसी के साथ रिजल्ट से जुड़ी जानकारी  आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।बता दें, बोर्ड ने लंबे समय बाद परिणाम जारी किया है। छात्र बेसब्री से परिणाम का इंतजार कर रहे थे। कक्षा 1 कक्षा 10 का परिणाम पिछले सप्ताह ऑफ़लाइन मोड में घोषित किया गया था, और छात्रों की मार्कशीट मेल पर स्कूलों के साथ शेयर की गई थी।
 
सीबीएसई कक्षा 12वीं  के स्कोर कार्ड cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं, यह डिजिलॉकर ऐप और digilocker.gov.in पर भी उपलब्ध है। छात्र यहां से भी चेक कर सकते हैं।

CBSE Term 1 Result 2022:  स्कोर जांचने के लिए कदम

- सीबीएसई रिजल्ट वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं।


- सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

- अपनी ब्रांच दर्ज करें और सबमिट करें।

- आपके परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।

- रिजल्ट चेक करें और कंप्यूटर पर डाउनलोड करें।

CBSE टर्म I की परीक्षा 30 नवंबर से 11 दिसंबर तक कक्षा 10 के लिए और 1 दिसंबर से 22 दिसंबर तक देश भर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ