Main Menu

PrimaryKaMaster: यूपी बोर्ड 2022 परीक्षा में नकल कराने वालों पर लगेगा रासूका

यूपी बोर्ड 2022 परीक्षा में नकल कराने वालों पर लगेगा रासूका

यूपी बोर्ड 2022 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं में संगठित रूप से नकल कराने वालों पर रासूका के तहत कार्रवाई की जाएगी। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर भी कानूनी कार्रवाई होगी। वहीं पहली बार कक्ष निरीक्षकों व अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी सॉफ्टवेयर के माध्यम से लगाई जाएगी। संवेदनशील जिलों में एसटीएफ नजर रखेगी। 



मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों के साथ यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा बैठक की। यूपी बोर्ड परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू हो रही है। उन्होंने कहा कि संवेदनशील केन्द्रों पर एसटीएफ द्वारा नजर रखी जाएगी। सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी चेक कर लिए जाएं।  परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्रों का वितरण जिलाधिकारी द्वारा नामित अधिकारी की निगरानी में होगा। हर जिले में जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट की निगरानी में परीक्षा संपन्न होगी। 

मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए। परीक्षा केन्द्रों की आधारभूत सुविधाओं का शतप्रतिशत स्थलीय निरीक्षण करा लें। परीक्षा अवधि में निर्बाध बिजली की व्यवस्था की जाए और स्वास्थ्य, परिवहन, नगर विकास, पंचायती राज विभाग से अपेक्षा की गई  कि बोर्ड परीक्षा के दृष्टिगत परीक्षा केन्द्रों पर आवश्यक सुविधाओं उपलब्ध कराएं। मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारी व पुलिस अधिकारियों से अपेक्षा की कि वे स्वयं भी परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण कर लें।

अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने जानकारी दी कि पहली बार कक्ष निरीक्षकों व अन्य कर्मचारियों की तैनाती ऑनलाइन होगी। इसी में उनकी हाजिरी भी लगेगी। परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल फोन ले जाना वर्जित रहेगा। वहीं राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम लखनऊ में बनाया जाएगा। वीडियो कान्फ्रेन्सिंग में डीजीपी मुकुल गोयल, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव परिवहन राजेश कुमार सिंह, अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था प्रशान्त कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक एसटीएफ अमिताभ यश, सचिव बेसिक शिक्षा अनामिका सिंह, सचिव गृह तरुण गाबा, विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा शम्भु कुमार व जय शंकर दुबे समते विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ