Main Menu

PrimaryKaMaster: यूपी बोर्ड : 1.16 लाख शिक्षक कराएंगे 10वीं-12वीं की परीक्षा

यूपी बोर्ड : 1.16 लाख शिक्षक कराएंगे 10वीं-12वीं की परीक्षा 

 
प्रयागराज : 24 मार्च से शुरू हो रही यूपी बोर्ड की परीक्षा में 1.16 लाख शिक्षकों और केंद्र व्यवस्थापकों की ड्यूटी लगाई गई है। बोर्ड ने पहली बार अपने स्तर से केंद्र व्यवस्थापकों, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापकों और कक्ष निरीक्षकों की ऑनलाइन ड्यूटी लगाई है। इसका मकसद परीक्षा को शुचितापूर्वक और नकलविहीन संपन्न कराना है।



सूत्रों के अनुसार 8373 परीक्षा केंद्रों पर लगभग एक लाख कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। 250 या इससे कम परीक्षार्थियों पर एक, 251 से 500 तक दो, 501 से 750 तक तीन और 750 से अधिक परीक्षार्थी होने पर चार कक्ष निरीक्षकों को लगाया गया है। प्रत्येक केंद्र के लिए एक केंद्र व्यवस्थापक व एक अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक के हिसाब से 16746 प्रधानाचार्यों व वरिष्ठ शिक्षकों को जिम्मेदारी दी गई है।

सभी 75 जिलों में पर्यवेक्षकों की हुई तैनाती: नकलविहीन बोर्ड परीक्षा संपन्न कराने के लिए सभी 75 जिलों में शिक्षा विभाग के एक-एक अफसर को पर्यवेक्षक बनाया गया है।

शिक्षा निदेशालय में उप शिक्षा निदेशक (सेवा-1) डॉ. नीरज कुमार पांडेय को प्रयागराज, उप शिक्षा निदेशक (अर्थ) राजेन्द्र प्रताप को फतेहपुर, सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय लखनऊ में वरिष्ठ विशेषज्ञ राजेन्द्र प्रसाद को प्रतापगढ़ और प्राचार्य आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान डॉ. स्कंद शुक्ल को कौशाम्बी का पर्यवेक्षक नामित किया गया है।

कंट्रोल रूम में बड़ी टीवी स्क्रीन लगेगी: बोर्ड परीक्षा की ऑनलाइन निगरानी के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम में जल्द बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगी।

डीएम संजय कुमार खत्री ने 16 मार्च को निरीक्षण के दौरान बड़ी स्क्रीन लगाने के निर्देश दिए थे ताकि एकसाथ 50 स्कूलों को देखा जा सके। वर्तमान में जो स्क्रीन लगी है उसमें 20-20 स्कूलों को ही देखा जा सकता है। जानकारी के मुताबिक बड़ी टीवी स्क्रीन मंगा ली गई है।

आठ जोनल, 24 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए

बोर्ड परीक्षा के लिए जिले को आठ जोन और 24 सेक्टर में बांटा गया है। इनमें आठ जोनल और 24 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। इसके अलावा प्रत्येक केंद्र पर एक-एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट को भी तैनात किया जाएगा।

जिले की परीक्षा तैयारियों के संबंध में बैठक आज

प्रयागराज के 321 केंद्रों पर 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को लेकर सेंट एंथोनी गर्ल्स इंटर कॉलेज में मंगलवार को बैठक होगी। सुबह 11 से 12 बजे तक सभी जोनल, सेक्टर और स्टैटिक मजिस्ट्रेट, 12.30 से 1.30 बजे तक अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक और 2 से 3 बजे तक केंद्र व्यवस्थापकों की बैठक होगी।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ