Main Menu

PrimaryKaMaster: अटल आवासीय विद्यालयों में सृजित होंगे 1026 पद, नवोदय विद्यालय समिति से शिक्षक भर्ती कराने की तैयारी

अटल आवासीय विद्यालयों में सृजित होंगे 1026 पद, नवोदय विद्यालय समिति से शिक्षक भर्ती कराने की तैयारी



लखनऊ। प्रदेश में मंडल स्तर पर संचालित होने वाले अटल आवासीय विद्यालयों की मानक संचालन प्रक्रिया पर सहमति बन गई है। इन विद्यालयों में शिक्षक व शिक्षेणेत्तर कर्मियों के 1026 पद सृजित होंगे। इनमें 288 पद प्रवक्ता (पीजीटी) और 486 पद सहायक अध्यापक (टीजीटी) के शामिल हैं। 


ये विद्यालय केंद्र सरकार के नवोदय विद्यालय की तर्ज पर संचालित करने की योजना है। ऐसे में इन विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता के लिए सभी भर्तियां नवोदय विद्यालय समिति से कराने पर सहमति बनी है।



प्रदेश सरकार ने प्रत्येक मंडल में एक अटल आवासीय विद्यालय स्थापित करने का एलान किया है। इनमें पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चे व अनाथ बच्चे पढ़ेंगे। प्रत्येक विद्यालय की क्षमता 1000 विद्यार्थियों की होगी। इन विद्यालयों का निर्माण तेजी से चल रहा है, जिनके अगस्त-सितंबर तक बनकर तैयार होने की संभावना है। 


इन विद्यालयों के तैयार होते ही संचालन के लिए मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) पर विस्तृत चर्चा हुई। शासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुख्य सचिव ने प्रत्येक विद्यालय में कार्मिकों की आवश्यक संख्या, प्रधानाचार्य शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मियों के चयन तथा शिक्षकों व स्टाफ प्रशिक्षण आदि के संबंधित प्रस्तावों पर आवश्यक निर्देश के साथ सहमति दे दी है।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ