Main Menu

PrimaryKaMaster: UPTET Result 2021 : यूपीटीईटी रिजल्ट जारी होने में फंसा चुनाव आचार संहिता का पेंच, PNP ने शासन को भेजा पत्र

UPTET Result 2021 : यूपीटीईटी रिजल्ट जारी होने में फंसा चुनाव आचार संहिता का पेंच, PNP ने शासन को भेजा पत्र


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 के परिणाम का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है, लेकिन इसमें चुनाव आचार संहिता का पेंच भी है। परीक्षा के घोषित कार्यक्रम के मुताबिक परिणाम 25 फरवरी को जारी होना है। जब परीक्षा कार्यक्रम प्रस्तावित किया गया था, तब विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई थी। अब आचार संहिता लागू होने के कारण परिणाम घोषित करने के लिए शासन को पत्र भेजकर अनुमति मांगी गई है। यह नौकरी की परीक्षा न होने के कारण अनुमति मिलने की संभावना है। परिणाम जारी होने के बाद अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर चेक कर सकेंगे।





उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) ने 23 जनवरी को दो पालियों में यह परीक्षा आयोजित कराई थी। इसमें कुल 18,22,112 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे, जबकि आवेदन 21,65,179 ने किया था। इसके तीन दिन बाद पीएनपी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने वेबसाइट पर उत्तरमाला जारी कर अभ्यर्थियों से एक फरवरी तक आपत्तियां मांगी थी। तय अवधि में 98 अभ्यर्थियों ने निर्धारित शुल्क जमा कर कुछ उत्तरों पर आपत्ति जताई। आपत्तियों को विषय विशेषज्ञों से निस्तारित कराने का समय 21 फरवरी निर्धारित है।


उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी अपडेट उत्तरमाला 23 फरवरी को जारी करने और 25 फरवरी को परिणाम घोषित करने की तैयारी में है, लेकिन प्रदेश में विधानसभा चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण संशय है। ऐसे में पीएनपी की ओर से पूर्व घोषित तिथि पर परिणाम जारी करने के लिए शासन को पत्र भेजा गया है। यह भर्ती परीक्षा नहीं होने के कारण शासन से अनुमति मिलने की संभावना है। सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी का कहना है कि शासन की मंशा के अनुरूप परिणाम को लेकर कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाएगी।


ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट : यूपीटीईटी रिजल्ट चेक करने के लिए वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना होगा। होम पेज पर यूपीटीईटी लिंक पर क्लिक करें। रिजल्ट जारी होने के बाद यूपीटीईटी रिजल्ट 2021 का लिंक एक्टिव हो जाएगा, उस पर क्लिक करें। अब यूपीटेट स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। यूपीटीईटी रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा। इसे चेक और डाउनलोड कर सकेंगे।


यूपीटीईटी कट-आफ : जनरल कैटेगरी के लिए क्वालिफाईंग कट-आफ 60 प्रतिशत, ओबीसी वर्ग के लिए 55 प्रतिशत और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 55 प्रतिशत है। यानी जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 90 मार्क्स और अन्य वर्ग के उम्मीदवारों को 82.5 मार्क्स लाने होंगे।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ