Main Menu

PrimaryKaMaster: University Exam 2022: महाविद्यालयों में सीसीटीवी कैमरों की होगी जांच

University Exam 2022: महाविद्यालयों में सीसीटीवी कैमरों की जांच होगी

University Exam 2022: प्रदेश के सभी राज्य विश्वविद्यालयों से संबंधित महाविद्यालयों में सीसीटीवी कैमरों की जांच होगी। सेमेस्टर परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में कराने के निर्देश के तहत यह जांच कराई जाएगी। कुछ विश्वविद्यालयों ने परीक्षाओं में ई-सर्विलांस के प्रयोग की तैयारी भी की है।



मौजूदा सत्र में नई शिक्षा नीति के तहत सेमेस्टर प्रणाली के तहत परीक्षाएं होनी हैं। कुछ विश्वविद्यालयों में यह व्यवस्था पहले से भी थी, जबकि कुछ विश्वविद्यालयों में वार्षिक परीक्षा प्रणाली ही चल रही थी। अब नव प्रवेशार्थियों के लिए च्वायस बेस्ट क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) पर आधारित सेमेस्टर प्रणाली अनिवार्य कर दी गई है। विश्वविद्यालयों में सेमेस्टर परीक्षाएं या तो शुरू हो गई हैं या फिर शुरू होने वाली हैं। ऐसे में परीक्षाओं की शुचिता व पवित्रता बनाए रखने के लिए सीसीटीवी से निगरानी पर जोर दिया जा रहा है।

विश्वविद्यालयों से संबद्ध महाविद्यालयों में लगे सीसीटीवी कैमरे खराब होने की शिकायतों को देखते हुए शासन ने उसकी जांच कराकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। इसके बाद विश्वविद्यालयों के स्तर से परीक्षा केंद्र बनाए गए सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों को पत्र लिखकर सीसीटीवी कैमरे ठीक कराने को कहा जा रहा है। एक विश्वविद्यालय ने तो महाविद्यालयों को चेताया है कि परीक्षा काल में सीसीटीवी कैमरे बंद पाए जाने और विश्वविद्यालय से उनकी कनेक्टिविटी स्थापित न होने पर संबंधित परीक्षा केंद्र को अनुचित साधन प्रयोग (यूएफएम) की श्रेणी में रखते हुए कार्रवाई की जाएगी।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ