Main Menu

PrimaryKaMaster: PFMS पोर्टल के माध्यम से स्कूलों के खाते में आएगी MDM की धनराशि

PFMS पोर्टल के माध्यम से स्कूलों के खाते में आएगी MDM की धनराशि


पीएफएमएस पोर्टल पर अपलोड हो चुके हैं बैंक खातेमऊ। बेसिक विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों के मध्याहन भोजन योजना की धनराशि में अनियमितता बरतना आसान नहीं होगा। जल्द ही पीएफएमएस (पब्लिक फाइनेंसियल मैनजमेंट सिस्टम) पोर्टल के माध्यम से सीधे विद्यालयों के खातों में मध्यान्ह भोजना योजना की धनराशि ट्रांसफर होगी। पीएफएमएस पोर्टल पर खातों को अपलोड किया जा चुका है। व्यवस्था के लागू होने से योजना में पारदर्शिता आएगी।



सरकारी विद्यालयों में पढ़ रहे बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए शासन की तरफ से मध्याहन भोजन योजना शुरू की थी। अभी तक कोषागार के जरिए धनराशि विद्यालयों के एमडीएम खाते में कनवर्जन कॉस्ट का पैसा ट्रांसफर किया जाता है। 


अब सरकार की ओर से व्यवस्था में परिवर्तन किया गया। अब पब्लिक फाइनेंसियल मैनजमेंट सिस्टम से सीधे विद्यालयों के एमडीएम खातों में ट्रांसफर पैसे की जानकारी रखी जाएगी। पीएफएमएस पोर्टल पर विद्यालयों के एमडीएम खातों को अपलोड किया जा चुका है। 


इस व्यवस्था के के लागू होने जाने से शासन प्रशासन स्तर पर बैठे आला अधिकारी हर विद्यालय के एमडीएम खाते पर एक क्लिक कर जानकारी कर सकेंगे कि किस विद्यालय में कितना पैसा एमडीएम में खर्च हो रहा है। कितना शेष है। यह जानकारी भी पोर्टल के माध्यम से मिल सकेंगी कि किस विद्यालय में जनपद स्तर से कितना पैसा भेजा गया।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ