Main Menu

PrimaryKaMaster: निर्णय : बीएड के 12 हजार छात्र अगले सेमेस्टर में प्रोन्नत, पिछले सेमेस्टर में मिले अंक बनेंगे आधार

निर्णय : बीएड के 12 हजार छात्र अगले सेमेस्टर में प्रोन्नत, पिछले सेमेस्टर में मिले अंक बनेंगे आधार


प्रयागराज : प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2020-22 के अंतर्गत बीएड द्वितीय सेमेस्टर के छात्रों को तीसरे सेमेस्टर में प्रोन्नत कर दिया गया। यह अहम निर्णय कुलपति डा. अखिलेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई परीक्षा समिति की बैठक में लिया गया। खास बात यह है कि प्रोन्नत छात्रों को प्रथम सेमेस्टर में मिले अंक के बराबर ही अंक प्रदान किए जाएंगे।



परीक्षा परिणाम भी विश्वविद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया। राज्य विश्वविद्यालय से संबद्ध मंडल के चारों जनपदों (प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़) के 652 महाविद्यालयों में सत्र 2020-22 के तहत नवंबर 2021 में करीब 12 हजार छात्र-छात्राओं को बीएड में प्रवेश दिया गया था। 


कोरोना के चलते पहला सत्र प्रभावित हो गया। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन केवल प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा करा सका। कोरोना संक्रमण बढ़ने की वजह से प्रवेश के 15 महीनों में द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा नहीं कराई जा सकी। परिणाम को लेकर महाविद्यालयों के प्रबंधतंत्र के अलावा छात्र-छात्राएं लगातार विश्वविद्यालय प्रशासन पर दबाव बना रहे थे। इसे लेकर पिछले दिनों छात्रों ने हंगामा भी किया था। ऐसे में परीक्षा समिति की बैठक बुलाई गई। 


कुलपति डा. अखिलेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में यह निर्णय लिया गया कि छात्रों का सत्र प्रभावित न हो। इस लिहाज से उन्हें तीसरे सेमेस्टर में प्रोन्नत कर दिया गया। सर्वसम्मति से पहले सेमेस्टर में मिले अंक को ही आधार बनाए जाने पर सहमति बनी। ऐसे में छात्र-छात्राओं को पहले सेमेस्टर के बराबर अंक दिए जाएंगे।


परीक्षा समिति की बैठक में बीएड द्वितीय सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं को तीसरे सेमेस्टर में प्रोन्नत करने का निर्णय लिया गया है। इसका परीक्षा परिणाम भी जारी कर दिया गया है। अब तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं मई में कराई जाएंगी। - डा. अखिलेश कुमार सिंह, कुलपति, प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ