Main Menu

UP Tablet, Smartphone List : सबकी जिला वाइज सूचि जारी हो रही है, 03 लाख से अधिक छात्रो को चुना गया

 

UP Tablet, Smartphone List : सबकी जिला वाइज सूचि जारी हो रही है, 03 लाख से अधिक छात्रो को चुना गया

UP Tablet Smartphone List

UP Tablet Smartphone List : सभी की जिला वाइज सूचि आ गई है यूपी में टेबलेट और स्मार्टफोन की लिस्ट जारी हो चुकी है आज कई लिस्ट जारी हो गयी है, अभी अपना नाम देखें सूचि में हर दिन कही न कही की लिस्ट जरी हो रही है, आप अपने कालेज का नाम देखे फिर सूचि में अपना नाम देखे और उसके बाद आपको नोटिस क्या जायेगा की आप को किस दिन बुलाया जायेगा उस दिन अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर योजना का लाभ उठाये|

हालांकि अभी डिसाइड नहीं हुआ है कि यह स्कूल में बांटा जाएगा या फिर कहीं एक लोकेशन दी जाएगी जहां पर यह बांटा जाएगा अभी यह सुनिश्चित नहीं हुआ है लकी है स्कूल में भी बांटा जा सकता है लिस्ट जारी कर दी जाएगी और स्मार्टफोन और टेबलेट जो है स्कूल को दे दिया जाएगा स्कूल में होगा तो स्कूल में नहीं होगा तो लिस्ट में जिन कैंडिडेट का नाम आया है उनको बताया जाएगा कि टेबलेट कहां मिलना है तो छात्र वहां से जाकर टेबलेट स्मार्ट फोन रिसीव कर सकते हैं

छात्रो को किया जायेगा सूचित 

छात्रों के मोबाइल नंबर पर मैसेज किया जाएगा कि वह लैपटॉप है टेबलेट वाइज मार्ट फोन के लिए लिस्टेड हुए हैं उन छात्रों के जहां पर उन्हें टैबलेट स्मार्टफोन दिया जाएगा वहां पर क्या-क्या ले जाना है यह सारी चीजें मैं आपको बता देता हूं वहां पर आपको आधार कार्ड की एक प्रति ले जाने हैं और ओरिजिनल आधार कार्ड भी ले जाना है क्योंकि वहां पर वेरीफाई होता है कि आप ही हो या दूसरा कैंडिडेट आया है लेने उसके साथ क्या करेंगे जब आधार कार्ड ले जाओगे तो वहां पर आधार कार्ड की एक प्रति जो है वह जमा करा ली जाती है ओरिजिनल आधार कार्ड आपको वापस कर दिया जाता है वह उसकी एक प्रति जो है इस स्कूल में जमा करा ली जाती है

यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना लिस्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश चीफ मिनिस्टर ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्ट फोन योजना लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपने ब्लॉक का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको व्यू लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्ट फोन योजना लिस्ट खुलकर आ जाएगी।

UP Tablet Smartphone List

पहली सूचि

यहाँ क्लिक करें

दूसरी सूचि

यहाँ क्लिक करें


ऑफिसियल वेबसाइट 

यहाँ क्लिक करें

प्रत्येक क्षेत्र में आज के दौर में आधुनिकरण बहुत तेजी से हो रहा है। शिक्षा प्रदान करने के तरीके भी समय के साथ आधुनिक होते जा रहे हैं। आज के दौर में शिक्षा इंटरनेट के माध्यम से प्रदान की जाने लगी है। लेकिन आज भी कई छात्र ऐसे हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण टेबलेट या स्मार्टफोन खरीदने में सक्षम नहीं है। ऐसे सभी छात्रों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के छात्रों को टेबलेट या फिर स्मार्टफोन मुफ्त में मुहैया कराए जाएंगे। इस लेख को पढ़कर आपको UP Free Tablet Yojana के अंतर्गत आवेदन करने से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। इसके अलावा आपको यूपी फ्री टेबलेट योजना उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, एप्लीकेशन फॉर्म आदि से भी संबंधित जानकारी इस लेख के माध्यम से प्राप्त होगी।

Uttar Pradesh Chief Minister Office (UPCMO) Tablet, Smart Phone Scheme 2021 Details

टेबलेट एवं स्मार्टफोन की खरीद के लिए सरकार द्वारा खर्च किए गए 2035 करोड रुपए

डिजी शक्ति पोर्टल पर 38 लाख से ज्यादा युवाओं द्वारा पंजीकरण किया जा चुका है और अभी भी पंजीकरण का कार्य चल रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लावा, सैमसंग एवं एसर कंपनियों को मोबाइल एवं टेबलेट की आपूर्ति  के लिए आर्डर दिया जा चुका है। कंपनियों द्वारा 24 दिसंबर को पहली अपूर्ति प्रदान की जाएगी। खरीद प्रक्रिया को पूरी तरह से निष्पक्ष एवं पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर जारी किया गया है। पहले चरण के अंतर्गत मोबाइल एवं लैपटॉप की खरीद करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 2035 करोड़ रुपए का आर्डर जारी किया था। जिसमें ₹10740 रूपय की दर से 10.5 लाख मोबाइल एवं ₹12606 रुपए की दर से 7 लाख 20 हजार टैबलेट खरीदे जाएंगे। कंपनियों द्वारा करीब पौने 18 लाख मोबाइल एवं टैबलेट की आपूर्ति जल्द की जाएगी।

मुख्य तथ्य यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना

योजना का नामयूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना 2022
किसने आरंभ कीउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीग्रेजुएशन, पोलराइजेशन, टेक्निकल और डिप्लोमा में अध्ययनरत छात्र
लाभार्थियों की संख्या1 करोड़
उद्देश्यफ्री टैबलेट और स्मार्टफोन प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2022
बजट3000 करोड़ रुपए
राज्यउत्तर प्रदेश सरकार
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन

योजना का लाभ प्रदान करने के लिए डीजीशक्ति पोर्टल का शुभारंभ

यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना के प्रबंधन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा डीजी शक्ति पोर्टल लांच किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से विश्वविद्यालयों द्वारा छात्रों का डाटा फीड किया जाएगा। जिसके पश्चात छात्रों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। पहली लौट में कुल 2.5 लाख टेबलेट एवं 5 लाख स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाएंगे। यह वितरण दिसंबर के दूसरे सप्ताह से आरंभ हो जाएगा। इस पोर्टल पर पात्र छात्रों का डाटा भी स्टोर किया जाएगा। छात्रों को योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कहीं भी पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है। महाविद्यालय छात्रों का डाटा विश्वविद्यालय को देंगी। विश्वविद्यालयों द्वारा यह डाटा पोर्टल पर फीड किया जाएगा। जिसके पश्चात छात्रों को योजना का लाभ प्राप्त होगा।

मुफ्त टेबलेट और मोबाइल का सूची

बीबीए- बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन
बीएमएस- बैचलर ऑफ मैनेजमेंट साइंस
बीएफए- बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स
बीईएम- बैचलर ऑफ इवेंट मैनेजमेंट
इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स- बीए + एलएल.बी
BJMC- बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
बीएफडी- बैचलर ऑफ फैशन डिजाइनिंग
बीएसडब्ल्यू- बैचलर ऑफ सोशल वर्क
बीबीएस- बैचलर ऑफ बिजनेस स्टडीज
BTTM- बैचलर ऑफ ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट
विमानन पाठ्यक्रम
बीएससी- इंटीरियर डिजाइन
बीएससी- आतिथ्य और होटल प्रशासन
डिजाइन में स्नातक (बी डिजाइन)
बैचलर ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स
इतिहास में बीए
12वीं साइंस के बाद उपलब्ध यूजी कोर्स: (UP Tablet Smartphone List)

साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए कई तरह के विकल्प उपलब्ध हैं। जिन छात्रों की तकनीकी सीखने में रुचि है, वे इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम चुन सकते हैं और बाकी नीचे सूचीबद्ध पाठ्यक्रमों में से चुन सकते हैं।

UP-Laptop-yojana-apply-online

4700 करोड़ रुपए का किया गया टेंडर जारी

अब तक लगभग 27 लाख छात्रों का डाटा पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। शेष छात्रों के डाटा अपलोडिंग की प्रक्रिया भी जल्द पूर्ण हो जाएगी। समय-समय पर छात्रों को उनके मोबाइल एवं ईमेल के माध्यम से टेबलेट वितरण की जानकारी भी प्रदान की जाएगी। जेम पोर्टल पर टेबलेट एवं स्मार्टफोन खरीदने के लिए सरकार द्वारा 4700 करोड रुपए का टेंडर जारी किया गया है। इस टेंडर में कई कंपनियों ने स्मार्टफोन एवं टेबलेट के लिए टेंडर भरे है जिसमें विशटेल, सैमसंग, एसर आदि जैसी कंपनियां शामिल है। दिसंबर के पहले सप्ताह तक वर्क आर्डर जारी करने की भी संभावना है। इस पोर्टल के माध्यम से भविष्य में शिक्षण सामग्री भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

1 करोड़ लाभार्थियों को पहुंचाया जाएगा योजना का लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओं को 1 करोड़ फ्री स्मार्टफोन एवं एवं टेबलेट देने की घोषणा की गई है। यह टेबलेट/स्मार्टफोन ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, पॉलिटेक्निक, मेडिकल एजुकेशन, पैरामेडिकल और कौशल विकास मिशन की ट्रेनिंग लेने वाले छात्रों को प्रदान किए जाएंगे। यह टेबलेट एवं स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए 3000 करोड़ रुपए की लागत लगेगी। UP Tablet Yojana के कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता की एक कमेटी बनाई जाएगी। इस कमेटी में 6 सदस्य होंगे। यह कमिटी चिन्हित शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार करेगी। स्मार्टफोन या टैबलेट जेम पोर्टल के माध्यम से खरीदे जाएंगे।

यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्ट फोन योजना की पात्रता

  • छात्र उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • छात्र ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन टेक्निकल या डिप्लोमा में अध्ययनरत होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ₹200000 या फिर इससे कम होनी चाहिए।
  • छात्र निजी या सरकारी स्कूल में अध्ययनरत होना चाहिए।

पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते का विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • आयु का प्रमाण

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ