Main Menu

UP Scholarship : 80 हजार सालाना छात्रवृत्ति के दावेदार 24 हजार मेधावी, वेबसाइट upmsp.edu.in से पाएं एडवाइजरी नोट

UP Scholarship : 80 हजार सालाना छात्रवृत्ति के दावेदार 24 हजार मेधावी, वेबसाइट upmsp.edu.in से पाएं एडवाइजरी नोट

UP Scholarship : यूपी बोर्ड की इंटर परीक्षा 2021 विज्ञान वर्ग में 83 प्रतिशत (500 में से 415 अंक) पाने वाले 24074 मेधावी 80 हजार रुपये सालाना छात्रवृत्ति के योग्य हैं। केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से इंस्पायर योजना के तहत स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन (शी) के लिए यूपी बोर्ड ने एलिजिबिलिटी नोट सोमवार को जारी कर दिया है।




छात्रवृत्ति के रूप में सालाना 60 हजार रुपये नकद और 20 हजार प्रोजेक्ट के लिए मिलते हैं। अभ्यर्थी वेबसाइट https://ift.tt/3zmNf8Y पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह स्कालरशिप उन्हीं मेधावियों को मिलेगी जिन्होंने नेचुरल और बेसिक साइंस के पाठ्यक्रम में इस साल दाखिला लिया है।

यानि गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान अथवा लाइफ साइंस जैसे वनस्पति विज्ञान, जन्तु विज्ञान आदि में स्नातक या इंटीग्रेटेड स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश लेने वाले ही फॉर्म भर सकते हैं। देशभर के विभिन्न बोर्ड से 12वीं विज्ञान वर्ग की परीक्षा में टॉप एक प्रतिशत मेधावियों में स्थान बनाने वाले कुल 10 हजार छात्रों को यह छात्रवृत्ति दी जाती है।

सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि आवेदन पत्र के साथ लगाए जाने वाले एलिजिबिलिटी/एडवाइजरी नोट यूपी बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in से अपने अनुक्रमांक डालकर अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकते हैं। पिछले साल इंटर विज्ञान वर्ग में 390 अंक पाने वाले 20730 अभ्यर्थी इस छात्रवृत्ति के योग्य थे।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ