Main Menu

बेसिक शिक्षा DBT : और 20 लाख बच्चों को भुगतान करने का निर्देश, 40 लाख का बैंक खाता व आधार से जुड़े होने का परीक्षण जारी - Primary Ka Master News

बेसिक शिक्षा DBT : और 20 लाख बच्चों को भुगतान करने का निर्देश, 40 लाख का बैंक खाता व आधार से जुड़े होने का परीक्षण जारी



 लखनऊ : इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद व सहायता प्राप्त प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को ठंड से बचाने के लिए स्वेटर दिलाने के इंतजाम भी किए हैं लेकिन, अफसरों की कार्यशैली से सभी बच्चों को उसका लाभ अब तक नहीं मिल सका है। करीब 20 लाख बच्चों के अभिभावकों को जल्द धन मिलने जा रहा है, जबकि 40 लाख छात्र-छात्रओं को धन भेजने की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है।



सरकार ने पहली बार प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को मुफ्त दी जाने वाली सामग्री खरीदने का जिम्मा अभिभावकों को सौंपा, हर छात्र को 1100 रुपये उनके बैंक खाते में भेजने का निर्देश दिया। नवंबर में एक करोड़ 20 लाख छात्र-छात्रओं के अभिभावकों के खाते में धन भेजा जा चुका है।


इसके बाद 60 लाख छात्र-छात्रओं के अभिभावकों को धन भेजना था, करीब 20 लाख को भुगतान करने का निर्देश हो गया है, 40 लाख अभिभावकों का बैंक खाता व उसका आधार से जुड़े होने का परीक्षण चल रहा है।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ