Main Menu

CBSE Private Candidates : सीबीएसई 10वीं, 12वीं के प्राइवेट परीक्षार्थी कल से भरेंगे परीक्षा फॉर्म - प्राइमरी का मास्टर

CBSE Private Candidates : सीबीएसई 10वीं, 12वीं के प्राइवेट परीक्षार्थी कल से भरेंगे परीक्षा फॉर्म

CBSE Private Candidates : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बारहवीं के बाद अब दसवीं के प्राइवेट परीक्षार्थी के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि जारी कर दी है। छात्र दो दिसंबर से परीक्षा फॉर्म भर सकते है। बिना विलंब शुल्क के दो से 20 दिसंबर तक परीक्षा फॉर्म भराया जायेगा। वहीं 21 से 30 दिसंबर तक विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फॉर्म भरा जायेगा। बोर्ड की मानें तो पांच विषयों के लिए परीक्षा शुल्क 15 सौ देना होगा। वहीं अतिरिक्त विषय के लिए प्रति विषय तीन सौ रुपये देने होंगे। विलंब शुल्क के तौर पर दो हजार रुपये प्रति परीक्षार्थी देना होगा।




ज्ञात हो कि बोर्ड द्वारा इससे पहले 12वीं के प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि घोषित की गई थी। बारहवीं के प्राइवेट परीक्षार्थी 20 दिसंबर तक ही परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे। कोरोना संक्रमण के कारण दसवीं और 12वीं 2022 सत्र की बोर्ड परीक्षा दो पार्ट में ली जा रही है। लेकिन प्राइवेट परीक्षार्थियों को केवल टर्म-2 परीक्षा ही देनी होगी। नियमित परीक्षार्थी को टर्म-1 और टर्म-2 दोनों देना होगा।

- छह साल तक के छात्रों को मिलेगा मौका

बोर्ड द्वारा 2016 से 2020 तक के अनुत्तीर्ण छात्र को परीक्षा में बैठने का मौका दिया गया है। इसके अलावा 2021 के कंपार्टमेंट, इंप्रूवमेंट, अतिरिक्त विषय आदि के लिए परीक्षा में शामिल हो सकते है। जो छात्र 2016 में प्लस टू या दसवीं में फेल हो गये, वो परीक्षा फॉर्म भर सकते है। बोर्ड द्वारा छात्र हित में यह मौका दिया जा रहा है। 2020 और 2021 बैच के छात्र अतिरिक्त विषय के लिए परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ