15-18 साल के बच्चों को दी जाएगी केवल Covaxin की खुराक, जानिए क्या होंगे नियम; देखें स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस - PrimaryKaMaster : Primary Ka Master | basic shiksha news | Updatemarts - PRIMARY KA MASTER

Breaking

PrimaryKaMaster : Primary Ka Master | basic shiksha news | Updatemarts - PRIMARY KA MASTER

PrimaryKaMaster : Primary Ka Master | प्राइमरी का मास्टर | Updatemarts - PRIMARY KA MASTER providing all of the primary ka master news, updatemart, basic shiksha news, updatemarts, updatemarts.in, basic shiksha parishad, basic shiksha, up basic news, प्राइमरी का मास्टर.org.in, primarykamaster news, basic shiksha parishad news, primary ka master up, primary master, up basic shiksha parishad, news in uptet, up basic shiksha, up ka master, primary ka master current news today

मंगलवार, 28 दिसंबर 2021

15-18 साल के बच्चों को दी जाएगी केवल Covaxin की खुराक, जानिए क्या होंगे नियम; देखें स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस

15-18 साल के बच्चों को दी जाएगी केवल Covaxin की खुराक, जानिए क्या होंगे नियम;  देखें स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस



देश में कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण कार्यक्रम का विस्तार हो रहा है और अब 15 से 18 साल के बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। इसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को पंजीकरण और टीकाकरण अभियान पर दिशानिर्देशों जारी किए हैं। 


स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सोमवार को जारी नई गाइडलाइंस के मुताबिक, 3 जनवरी से शुरू होने वाले 15-18 साल के किशोरों को टीकाकरण के लिए 2007 या उससे पहले का जन्म लिया होना अनिवार्य है। 



नए दिशानिर्देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्र के नाम एक टेलीविजन संबोधन में, टीकाकरण अभियान के विस्तार के लिए सरकार के कदम की घोषणा के दो दिन बाद आए हैं। कई राज्यों में कोविड-19 मामले बढ़ रहे हैं, इसके अलावा वायरस के अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन वैरिएंट का तेजी से प्रसार हुआ है।


वैक्सीन लेने के लिए पात्र 15 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए, वैक्सीन का विकल्प 'केवल कोवैक्सीन' होगा क्योंकि यह भारत में स्वीकृत एकमात्र वैक्सीन है जिसकी 15-18 वर्ष आयु वर्ग के लिए WHO की आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी है। ZyCoV-D नाम से एक दूसरा टीका भी राष्ट्रीय दवा नियामक द्वारा 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए अप्रूव है। इसे गुजरात स्थित Zydus Healthcare द्वारा बनाया गया है। ZyCoV-D को अभी तक टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल नहीं किया गया है।



ये हैं नई गाइडलाइंस

🔴 - 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण 3 जनवरी, 2022 से शुरू होगा। ऐसे लाभार्थियों के लिए, टीकाकरण का विकल्प केवल "कोवैक्सिन" होगा।

🔴 - उन स्वास्थ्य कर्मियों (HCWs) और फ्रंटलाइन वर्कर्स (FLWs) के लिए, जिन्हें दो खुराकें मिल चुकी हैं, तीसरी खुराक 10 जनवरी, 2022 से उपलब्ध होगी। 

🔴 - 60 साल या इससे ऊपर के गंभीर बीमारियों से पीड़ित बुजुर्गों को डॉक्टरों की सलाह के आधार पर दूसरे डोज के 9 महीने या 39 हफ्ते बाद ही तीसरा डोज या बूस्टर डोज लगेगा। 9 महीना या 39 हफ्ते टीके के दूसरी डोज लगने वाली तारीख से माना जाएगा।


Co-WIN की फीचर्स और प्रावधान:

🔴 - स्वास्थ्य कर्मियों (HCWs) और फ्रंटलाइन वर्कर्स (FLWs) और 60+ गंभीर बीमारी वाले नागरिक अपने मौजूदा Co-WIN अकाउंट के माध्यम से precaution dose यानी तीसरी खुराक के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। - ऐसे लाभार्थियों की पात्रता Co-WIN सिस्टम में दर्ज दूसरी खुराक लगवाने की तारीख पर आधारित होगी।

🔴 -  Co-WIN ऐसे लाभार्थियों को खुराक देय होने पर तीसरी खुराक लेने के लिए एक एसएमएस भेजेगा।

🔴 - वैक्सीनेशन के लिए अपॉइंटमेंट ऑनलाइन या ऑनसाइट बुक किए जा सकते हैं।


🔴 - Cowin प्लेटफॉर्म के प्रमुख डॉ आर एस शर्मा ने कहा, 'आधार और अन्य राष्ट्रीय पहचान पत्रों के अलावा बच्चे रजिस्‍ट्रेशन के लिए अपने 10वीं कक्षा के आईडी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।'


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें