UPTET : परीक्षा केंद्रों पर नहीं ले जा सकते स्मार्टफोन, लाइव सीसीटीवी के माध्यम से नजर जाएगी रखी - प्राइमरी का मास्टर - Sarkari Master | Primary Ka Master News | Basic Shiksha News, Updatemarts - PRIMARY KA MASTER

Breaking

Primary Ka Master Daily News Provides all of the news about primary ka master, shiskhamitra, uptet news, basic shiksha news and etc.

Main Menu

शुक्रवार, 26 नवंबर 2021

UPTET : परीक्षा केंद्रों पर नहीं ले जा सकते स्मार्टफोन, लाइव सीसीटीवी के माध्यम से नजर जाएगी रखी - प्राइमरी का मास्टर

UPTET :  परीक्षा केंद्रों पर नहीं ले जा सकते स्मार्टफोन, लाइव सीसीटीवी के माध्यम से नजर जाएगी रखी



यूपी टीईटी 2021 की परीक्षा 28 नवंबर को प्रस्तावित है। इसे लेकर गुरुवार को प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने समस्त मंडल के कमिश्नर और जनपदों के जिलाधिकारी, प्रशासनिक अफसर, पुलिस आयुक्त, एसएसपी और जिला विद्यालय निरीक्षक के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग की। 




परीक्षा से पहले जनपद वार तैयारियों की समीक्षा की। पहली बार परीक्षा केंद्रों पर लाइव सीसीटीवी के माध्यम से नजर रखी जाएगी। राज्य स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्ष से लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी। परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। केवल केंद्र व्यवस्थापक और स्टैटिक मजिस्ट्रेट बिना कैमरे का कीपैड वाला ही फोन ले जा सकते हैं। लेकिन प्रश्नपत्र एवं ओएमआर पत्रक बंडल खोलने के दौरान किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, कैमरा फोन आदि नहीं रहेगा।


 सोशल मीडिया के माध्यम से भ्रामक सूचना प्रसारित करने अथवा नकल का प्रयास करने वालों के विरुद्ध साइबर अपराध नियंत्रण कानून के सुसंगत प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाएगी।


विदित हो कि टीईटी 28 नवंबर को दो पालियों 2554 केंद्रों पर प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। दूसरी पाली में 1754 केंद्रों पर उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। पहली में 12,91,628 और दूसरी पाली में 8,73,553 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे।



UPTET परीक्षा केंद्रों पर लाइव सीसीटीवी सर्विलांस की व्यवस्था

प्रयागराज : सूबे में शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 को नकलमुक्त बनाने के लिए विशेष तैयारी की गई है। पहली बार परीक्षा केंद्रों पर लाइव सीसीटीवी सर्विलांस की व्यवस्था की गई है। इसके जरिये केंद्र की हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। इसके लिए प्रदेश स्तर पर कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है, जिससे किसी भी गड़बड़ी को रोका जासके। 


साथ ही केंद्रों पर होने वाली गतिविधियों की निगरानी के दौरान अगर किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी मिलती है, तो कंट्रोल रूम से सीधे कार्रवाई के निर्देश भी दिए जाएंगे। परीक्षा केंद्रों पर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाने पर रोक लगाई गई है। 

शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 प्रदेश के विभिन्न जिलों में 28 नवंबर को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। प्राथमिक स्तर पर 12 लाख, 91 हजार, 628 अभ्यर्थियों के लिए 2554 केंद्र बनाए गए है। वहीं, उच्च प्राथमिक स्तर में 8 लाख, 73 हजार, 553 अभ्यर्थियों के लिए कुल 1747 केंद्र बने हैं। प्रथम पाली में प्राथमिक स्तर और दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर के टीईटी का आयोजन किया जाएगा।


 परीक्षा को लेकर गुरुवार को प्रमुख सचिव बेसिक की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेसिंग से अधिकारियों की समीक्षा बैठक हुई। इसमें सभी मंडलों के कमिश्नर, समस्त जिलाधिकारी, पुलिस कमिश्नर, एसएसपी, डीआइओएस व शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें