UPTET 2021: यूपीटीईटी परीक्षा आज, इन बातों का रखें ध्यान - प्राइमरी का मास्टर - PrimaryKaMaster : Primary Ka Master | basic shiksha news | Updatemarts - PRIMARY KA MASTER

Breaking

PrimaryKaMaster : Primary Ka Master | basic shiksha news | Updatemarts - PRIMARY KA MASTER

PrimaryKaMaster : Primary Ka Master | प्राइमरी का मास्टर | Updatemarts - PRIMARY KA MASTER providing all of the primary ka master news, updatemart, basic shiksha news, updatemarts, updatemarts.in, basic shiksha parishad, basic shiksha, up basic news, प्राइमरी का मास्टर.org.in, primarykamaster news, basic shiksha parishad news, primary ka master up, primary master, up basic shiksha parishad, news in uptet, up basic shiksha, up ka master, primary ka master current news today

रविवार, 28 नवंबर 2021

UPTET 2021: यूपीटीईटी परीक्षा आज, इन बातों का रखें ध्यान - प्राइमरी का मास्टर

UPTET 2021: यूपीटीईटी परीक्षा आज, इन बातों का रखें ध्यान


यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2021) का आयोजन आज 28 नवंबर को राज्‍य भर में किया जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, लगभग 21.5 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे. परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच कोरोना सावधानियों के साथ आयोजित होगी. राज्य स्तर पर बने कंट्रोल रूम से CCTV के जरिए परीक्षा केंद्र की गतिविधियों पर नजर भी रखी जाएगी. जो उम्‍मीदवार परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे एग्‍जाम सेंटर के लिए जरूरी इन निर्देशों की जानकारी जरूर लें.

● - परीक्षा केंद्र में, उम्मीदवारों को अपने साथ मोबाइल फोन या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं होगी.

● - परीक्षा केंद्र पर मौजूद अधिकारियों, पर्यवेक्षकों और केंद्र प्रशासकों को भी अपने साथ किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण रखने की अनुमति नहीं है.

● - ऑनलाइन जारी एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट एग्‍जाम सेंटर पर जरूरी होगा.

● - एक वैध फोटो पहचान पत्र लेकर पर एग्‍जाम सेंटर पर जाना होगा.

● - उम्‍मीदवार को एग्‍जाम टाइम के बजाया रिपोर्टिंग टाइम पर सेंटर पहुंचना होगा.

● - सोशल डिस्‍टेंसिंग लागू करने के लिए एंट्री 1 घंटे पहले से ही शुरू हो जाएगी.

● - बगैर फेस मास्‍क के किसी भी कैंडिडेट को एग्‍जाम सेंटर के अंदर नहीं जाने दिया जाएगा.

● - एडमिट कार्ड पर ऐसी चीजों की लिस्‍ट दी गई है जो एग्‍जाम सेंटर पर प्रतिबंधित हैं, ऐसी कोई चीज़ साथ लेकर न आएं.


UPTET 2021 परीक्षा पास करने वाले उम्‍मीदवार राज्‍य में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए पात्र होंगे. परीक्षा क्‍वालिफाई करने के बाद उम्मीदवारों को प्राइमरी और सीनियर स्तर के सरकारी शिक्षक के रूप में भर्ती के लिए पात्र माना जाएगा. यूपी टीईटी परीक्षा 2021 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गए हैं. एग्‍जाम में शामिल होने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर विजिट कर एग्‍जाम एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.


यूपीटीईटी (UPTET) पर रहेगी एसटीएफ की निगहबानी, नकल रोकने को सतर्कता।


 लखनऊ : टीईटी रविवार को कड़ी सुरक्षा में होगी। स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की निगाहें परीक्षा केंद्रों से लेकर साल्वर गिरोह पर रहेंगी। सूत्रों का कहना है कि टीईटी के दौरान संवेदनशील केंद्रों पर विशेष सतर्कता बरती जाएगी। एसटीएफ की निगरानी में ही इन दिनों दारोगा भर्ती परीक्षा आयोजित की जा रही है, जिसमें सेंध लगाने वाले कई आरोपितों को अब तक सलाखों के पीछे पहुंचा चुकी है।



UPTET 2021: यूपीटीईटी आज, शामिल होंगे 21 लाख अभ्यर्थी, CCTV सर्विलांस की निगरानी में दो पालियों में होगी परीक्षा


लखनऊ : शिक्षक भर्ती के लिए अनिवार्य की गई उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी)-2021 रविवार को प्रदेश भर में दो पालियों में कराई जाएगी। इसमें कुल 21,65,181 अभ्यर्थियों को शामिल होना है। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) ने पहली बार इस परीक्षा में लाइव सीसीटीवी सर्विलांस (वेबकास्टिंग) के माध्यम से परीक्षा केंद्रों पर राज्य कंट्रोल रूम से निगरानी की व्यवस्था की है। मुख्य सचिव ने नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के निर्देश पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को दिए हैं।




पीएनपी सचिव संजय कुमार उपाध्याय के मुताबिक, प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए पहली पाली में 2,554 केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर 12,91,628 परीक्षार्थियों को शामिल होना है। इसी तरह दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर के लिए परीक्षा होगी। इसके लिए 1,747 केंद्र बनाए गए हैं, जहां 8,73,553 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। पहली पाली की परीक्षा का समय सुबह 10 से दोपहर 12:30 बजे है और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 से पांच बजे तक होगी। शासन का जोर नकल विहीन परीक्षा कराने पर है।


प्रदेशभर के परीक्षा केंद्रों पर नजर रखने के लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में राज्य कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसमें 40 कैमरे लगाए गए हैं। बड़ी स्क्रीन से प्रदेश भर के परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जाएगी। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने नकल विहीन परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से की है। परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन सहित अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण पूर्णतया प्रतिबंधित रहेंगे। परीक्षा में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें