सीबीएसई : 23 दिसंबर तक अपलोड करने होंगे प्रैक्टिकल के अंक, नहीं तो जुर्माना - primary ka master - Sarkari Master | Primary Ka Master News | Basic Shiksha News, Updatemarts - PRIMARY KA MASTER

Breaking

Primary Ka Master Daily News Provides all of the news about primary ka master, shiskhamitra, uptet news, basic shiksha news and etc.

Main Menu

सोमवार, 8 नवंबर 2021

सीबीएसई : 23 दिसंबर तक अपलोड करने होंगे प्रैक्टिकल के अंक, नहीं तो जुर्माना - primary ka master

सीबीएसई : 23 दिसंबर तक अपलोड करने होंगे प्रैक्टिकल के अंक, नहीं तो जुर्माना


◆ हर हाल में 23 दिसंबर तक अपलोड करने होंगे अंक, नहीं तो जुर्माना
◆ ऐसा न होने पर बिना प्रायोगिक अंक के घोषित कर दिया जाएगा परिणाम



केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने प्रायोगिक परीक्षा के अंकों को वेबसाइट पर अपलोड करने में स्कूलों की लापरवाही पर सख्त रुख अपनाया है। बोर्ड ने कहा है कि स्कूल आंतरिक मूल्यांकन के अंक 23 दिसंबर तक हर हाल में अपलोड कर दें, अन्यथा बिना प्रायोगिक एवं प्रोजेक्ट अंक के ही परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। यही नहीं, संबंधित स्कूल पर 50 हजार रुपये तक जुर्माना या मान्यता वापस लेने की कार्रवाई भी की जा सकती है। बोर्ड की इस सख्ती से स्कूलों की परेशानी बढ़ गई है।


सीबीएसई ने प्रधानाचार्यों को निर्देश देकर साफ किया है कि उन्हें आनलाइन ओएमआर शीट परीक्षा से पहले उपलब्ध कराई जाएंगी, जिससे कि समय रहते डाउनलोड करके उनके ¨पट्र निकलवाए जा सकें। विद्यार्थियों को रफ करने के लिए भी अतिरिक्त शीट मिलेगी।


पेन से भरना होगा उत्तर : पहले चरण की बोर्ड परीक्षा के हर प्रश्नपत्र में 90 मिनट की अवधि के साथ अधिकतम 60 प्रश्न होंगे। परीक्षार्थियों को ओएमआर शीट पर पेन से उत्तर भरने होंगे।


पांच सौ परीक्षार्थी पर एक पर्यवेक्षक

परीक्षा को नकलविहीन व शुचितापूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि इस बार 500 विद्यार्थियों पर एक और उससे अधिक पर दो पर्यवेक्षक की नियुक्ति की जाएगी। बोर्ड ने पर्यवेक्षक की नियुक्ति की जिम्मेदारी जिला समन्वयकों को सौंपी है, जो परीक्षा केंद्रों पर नियुक्ति करने के साथ ही उनकी ड्यूटी भी लगाएंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें