UP में अब हर शनिवार लगेगी कोरोना वैक्सीन की सिर्फ दूसरी डोज - Sarkari Master | Primary Ka Master News | Basic Shiksha News, Updatemarts - PRIMARY KA MASTER

Breaking

Primary Ka Master Daily News Provides all of the news about primary ka master, shiskhamitra, uptet news, basic shiksha news and etc.

Main Menu

बुधवार, 11 अगस्त 2021

UP में अब हर शनिवार लगेगी कोरोना वैक्सीन की सिर्फ दूसरी डोज

UP में अब हर शनिवार लगेगी कोरोना वैक्सीन की सिर्फ दूसरी डोज

 कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए टीके की दोनों डोज लगाकर सुरक्षा चक्र मजबूत करने में सरकार जुटी हुई है। उत्तर प्रदेश में वैक्सीन की पहली डोज लगवाने के बाद दूसरी डोज लगवाने में देरी न हो, इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। अब हर शनिवार को सभी टीकाकरण केंद्रों पर सिर्फ वैक्सीन की दूसरी डोज ही लगाई जाएगी।
PRIMARY KA MASTER | SHIKSHAMITRA | Basic Shiksha News | UPTET NEWS -  UpdateMarts


टीकाकरण केंद्रों पर सुबह नौ से 11 बजे तक टीके की दूसरी डोज लगवाने के लिए आनलाइन पंजीकरण करवाने वाले लोगों के लिए समय आरक्षित किया गया है। फिर इसके बाद आनलाइन रजिस्ट्रेशन न कराने वालों को प्रथम आगत प्रथम स्वागत के आधार पर वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी। सोमवार से लेकर शुक्रवार तक कोई भी व्यक्ति वैक्सीन की पहली और दूसरी, कोई भी डोज लगवा सकेगा।

अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि टीके की दूसरी डोज लगवाने वालों को आनलाइन स्लाट बुक करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में दूसरा टीका लगवाने में लोगों को कठिनाई न उठानी पड़े, इसलिए शनिवार का दिन सिर्फ दूसरा टीका लगाने के लिए आरक्षित कर दिया गया है। अब तक प्रदेश में कुल 5.5 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। इसमें 4.64 करोड़ लोगों ने टीके की पहली और 86.16 लाख लोगों ने दूसरी डोज लगवाई है। ऐसे में मात्र 15.6 प्रतिशत लोग ही ऐसे हैं, जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज लगवाई है।

उत्तर प्रदेश में भिखारियों व निराश्रित लोगों के लिए प्रत्येक जिले में अलग केंद्र बनाया जा रहा है। जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में इनके लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। विदेश से आए लोगों को भी पासपोर्ट दिखाकर टीका लगवाने की सुविधा देने के लिए विशेष टीकाकरण केंद्र सभी जिलों में बनाए जा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें